Festive season में अतिरिक्त भोजन से बढ़ रहा है वजन ?

त्योहार के दौरान आहार का पालन करना लगभग असंभव हो जाता है। इन दिनों बिना किसी नियम के तरह-तरह के व्यंजन खाए जाते हैं।

त्योहार के दौरान आहार का पालन करना लगभग असंभव हो जाता है। इन दिनों बिना किसी नियम के तरह-तरह के व्यंजन खाए जाते हैं। इसलिए त्योहार के बाद वजन काफी बढ़ जाता है। इस अतिरिक्त वजन को कम करने से कई लोगों को चिंता होने लगती है। ऐसे में त्योहार खत्म होने के बाद कई नियमों का पालन करना होगा।

Weight loss : गर्मी के मौसम में तेजी से होगा वजन कम, इन बातों को फॉलो करें | MP Breaking News Weight decreases rapidly in summer, diet and exercise will help

वजन कम करने के लिए खूब पानी पिएं

त्योहार के बाद अतिरिक्त वजन कम करके वापस शेप में आना या खुद को फिट रखने के लिए आहार से चीनी को हटा देना चाहिए। कोशिश करें कि बिना चीनी वाला कोई भी खाना खाएं। जितना हो सके मीठे से परहेज करें। वजन कम करने के लिए खूब पानी पिएं। शरीर जितना हाइड्रेटेड रहेगा वजन उतनी ही तेजी से कम होगा। इसलिए नियमित रूप से 3 से 4 लीटर पानी पिएं।

Weight Loss Tips: 10 रुपये में करें मोटापा कम, वजन कम करने वाले सबसे सस्ते घरेलू नुस्खे जानें - News Nation

स्लिम और फिट रहने के लिए नींद पर ध्यान दें

आहार में भरपूर मात्रा में सब्जियाँ शामिल करने से सब्जियों में मौजूद फाइबर वसा जलाने और चयापचय को बढ़ावा देने में मदद करेगा। पूजा के बाद नियमित व्यायाम करें। यदि आप व्यायाम नहीं करते हैं तो वजन कम करना वास्तव में कठिन होगा। इसलिए नियमित रूप से योगाभ्यास करें। त्योहार के बाद फिर से स्लिम और फिट रहने के लिए नींद पर ध्यान दें। अगर आप कम सोते हैं तो आप वजन कम नहीं कर सकते। इसलिए हर दिन कम से कम 7 से 8 घंटे की नींद लें।

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईटके लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

 

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button