# बात स्वास्थ की : कहीं आप भी तो नहीं विटामिन बी-12 की कमी के शिकार, ऐसे करें पहचान !

जो लोग पर्याप्त मात्रा में विटामिन बी-12 खाद्य पदार्थों का सेवन नहीं करते हैं, उनमें गंभीर कमी होने लगती है

विटामिन बी-12 आपके शरीर को स्वस्थ रखने के लिए बेहद जरूरी विटामिन माना जाता है।

बीमारियों के शिकार भी हो सकते हैं

लेकिन क्या आप जानते हैं कि अगर आपके शरीर में विटामिन बी-12 की कमी हो जाती है तो इससे आप कई तरह की बीमारियों के शिकार भी हो सकते हैं। जो लोग पर्याप्त मात्रा में विटामिन बी-12 खाद्य पदार्थों का सेवन नहीं करते हैं, उनमें गंभीर कमी (विटामिन-बी12 की कमी) होने लगती है।

शरीर में क्या लक्षण दिखाई देते हैं ?

शरीर में बी-12 की कमी कई बार लोगों में गंभीर बीमारी का कारण बन जाती है। तो आइए जानते हैं विटामिन बी-12 की कमी से आपको किन-किन बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है | साथ ही जानिए कि बी-12 की कमी से शरीर में क्या लक्षण दिखाई देते हैं।

भविष्य में डिप्रेशन का शिकार भी हो सकते हैं

बता दें कि विटामिन बी-12 और अन्य बी विटामिन मस्तिष्क में आवश्यक रसायनों के निर्माण में मदद करते हैं। इसके अलावा, ये विटामिन मूड और मस्तिष्क के अन्य कार्यों को भी प्रभावित करते हैं। लेकिन अगर लंबे समय से शरीर में विटामिन बी-12 या विटामिन बी की कमी बनी हुई है तो लोग भविष्य में डिप्रेशन का शिकार भी हो सकते हैं।

शरीर में विटामिन बी-12 की कमी से कई लक्षण दिखने लगते हैं, जैसे-

  • शरीर में कमजोरी महसूस होना।
  • त्वचा का पीला पड़ना
  • मुंह में छाले या छाले।
  • शब्दों का सही उच्चारण करने में असमर्थता।
  • आँखों की कमजोरी

विटामिन बी-12 की कमी को पूरा करने के लिए

अगर आप मांसाहारी हैं तो विटामिन बी-12 की कमी को पूरा करने के लिए आप मछली, चिकन और ऑर्गन मीट का सेवन कर सकते हैं। वहीं जो लोग मांस का सेवन नहीं करते हैं वे दही, सूखे मेवे, सोयाबीन, ब्रोकली आदि का सेवन कर सकते हैं।

खबरों का सटीक विश्लेषण पढ़ने व सूचना जानने के लिए बने रहे hashtagbharatnews.com के साथ। ख़बरों की दुनिया में तेज़ी से आगे बढ़ते हुए व लोगों के बीच अपनी विश्वसनीयता को बनाते हुए ” हैशटैग भारत न्यूज़ ” की हर खबर पर बराबर नज़र बनी रहती है।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button