Health Tips: हार्ट अटैक आने से पहले दिखते है यह संकेत, आप भी हो जाइए सावधान !

गोवा में दिल का दौरा पड़ने के बाद मंगलवार को भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की नेता, अभिनेता और टिक-टॉक स्टार सोनाली फोगट की हाल ही में हुई मौत

गोवा में दिल का दौरा पड़ने के बाद मंगलवार को भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की नेता, अभिनेता और टिक-टॉक स्टार सोनाली फोगट की हाल ही में हुई मौत ने एक बार फिर से सिद्धार्थ जैसी युवा हस्तियों के बाद दिल की स्थिति के चेतावनी संकेतों को सबसे आगे ला दिया है। शुक्ला (40), पुनीत राजकुमार (44), केके (53) और ब्रह्म स्वरूप मिश्रा (36) ने हाल ही में अपनी प्रेरक फिटनेस दिनचर्या के बावजूद हार्ट अटैक के कारण दम तोड़ दिया।

क्यों आता है हार्ट अटैक

दिल का दौरा तब होता है, जब हृदय की मांसपेशीयो में घाव हो जाती है या हृदय की प्रभावी ढंग से पंप करने की क्षमता कम हो जाती है। आपको बता दे कि ज्यादातर बार, क्षति कोरोनरी धमनी(damage coronary artery) की बीमारी या दिल के दौरे के कारण होती है।

इतना ही नहीं, दोषपूर्ण हृदय वाल्व, अनुपचारित उच्च रक्तचाप, या आनुवंशिक रोग भी हृदय गति रुकने के कुछ जोखिम कारक हो सकते हैं। कारण चाहे जो भी हो, असफल हृदय शरीर को ऑक्सीजन युक्त रक्त की आवश्यकता को पूरा करने के लिए पर्याप्त रूप से पंप नहीं कर सकता है।

जागरूकता है जरूरी

बहुत कम लोग जानते हैं कि दिल का दौरा भी खामोश होता है, लेकिन हम अक्सर दिल के दौरे को सीने में तेज दर्द और अपनी छाती को जकड़ने के रूप में देखते हैं, जबकि पुरुषों और महिलाओं को अलग-अलग तरीकों से कार्डियक अरेस्ट का अनुभव हो सकता है, इसलिए, कारणों, लक्षणों, उपचार के बारे में जागरूकता पैदा करना आवश्यक हैं।

इस जीवन शैली रोग की स्वस्थ रोकथाम युक्तियाँ महत्वपूर्ण हैं। दिल का दौरा तब होता है जब रक्त प्रवाह, जो हृदय की मांसपेशियों में ऑक्सीजन लाता है, हृदय की आपूर्ति करने वाली धमनियों के अवरुद्ध या गंभीर रूप से संकुचित होने के कारण कम या बाधित हो जाता है।

क्या है साइलेंट हार्ट अटैक

क्या आप जानते है कई बार ऐसा होता है कि आपको बिना पता चले आपको दिल का दौरा पड़ सकता है। यह एक साइलेंट हार्ट अटैक हो सकता है जिसमें कोई लक्षण, न्यूनतम लक्षण या यहां तक ​​कि अपरिचित लक्षण भी नहीं होते हैं और बहुत से लोगों को इसके बारे में हफ्तों या महीनों तक पता भी नहीं चलता है क्योंकि लक्षण न्यूनतम होते हैं और कोई भी उन्हें गंभीरता से नहीं लेगा जैसा कि आप कर सकते हैं ऐसा महसूस करें कि आपको छाती में फ्लू या मांसपेशियों में दर्द है, जबकि अन्य लक्षण जबड़े में दर्द, थकान, अपच, सीने में दर्द, सांस लेने में तकलीफ, ठंडा पसीना, हल्का सिर दर्द, मतली, उल्टी और नाराज़गी हो सकते हैं।

हार्ट अटैक के कुछ शुरुआती संकेत और लक्षणों का खुलासा किया, जिन्हें किसी को भी नजरअंदाज नहीं करना चाहिए :

• थकान – जब किसी का दिल शरीर की ऊर्जा जरूरतों को पूरा करने के लिए ऑक्सीजन युक्त रक्त पंप करने में असमर्थ होता है, तो व्यक्ति थका हुआ या थका हुआ महसूस कर सकता है। इस प्रकार, व्यक्ति अपने दैनिक कार्यों को आसानी से नहीं कर पाएगा।

• गतिविधि प्रतिबंध – दिल की विफलता वाले लोग अक्सर अपनी दैनिक गतिविधियों को आसानी से करने में असमर्थ होते हैं क्योंकि वे आसानी से थक जाते हैं और सांस की कमी हो जाती है। वे अक्सर थके हुए होंगे और काम पर ध्यान केंद्रित करने में असमर्थ होंगे।

• कंजेशन – फेफड़ों में तरल पदार्थ जमा होने से खांसी, घरघराहट और सांस लेने में कठिनाई जैसे लक्षण हो सकते हैं।

• एडीमा या टखने की सूजन – जब हृदय में उपयोग किए गए रक्त को निचले छोरों से वापस ऊपर लाने के लिए आवश्यक पंपिंग शक्ति नहीं होती है, तो टखनों, पैरों, जांघों और पेट में द्रव जमा हो जाता है। अतिरिक्त तरल पदार्थ भी कई लोगों में वजन बढ़ने का कारण बन सकता है।

• सांस लेने में तकलीफ – आपको यह जानकर हैरानी होगी कि यह भी हृदय गति रुकने का एक सामान्य लक्षण है। फेफड़ों में मौजूद द्रव उपयोग किए गए रक्त में कार्बन डाइऑक्साइड के लिए ताजा ऑक्सीजन के आदान-प्रदान के लिए और अधिक कठिन बना देता है। गुरुत्वाकर्षण के कारण लेटते समय सांस लेना भी मुश्किल हो सकता है जो फेफड़ों के नीचे से तरल पदार्थ को धड़ से ऊपर जाने की अनुमति देता है।

• भ्रमित या बिगड़ा हुआ सोच – कुछ लोगों में स्मृति हानि और भटकाव की भावना होगी जब कुछ लोगों की बात आती है।

• भूख न लगना, जी मिचलाना – किसी का पाचन तंत्र कम रक्त प्राप्त करता है, जिससे पाचन संबंधी समस्याएं होती हैं। इसलिए, भूख कम लगना और यहां तक ​​कि जी मिचलाना जैसे लक्षण भी दिखाई देंगे।

• हृदय गति में वृद्धि – क्या आप जागरूक हैं? किसी को दिल की धड़कन भी होगी, जो ऐसा महसूस करेगी कि आपका दिल दौड़ रहा है या धड़क रहा है। एक बार इन लाल झंडों को नोटिस करने के बाद, आपके लिए डॉक्टर से परामर्श करना अनिवार्य होगा।

 

 

 

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईट के लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button