RBI Guv on Repo Rate: रेपो रेट पर आरबीआई गवर्नर का बड़ा ऐलान !

आरबीआई गवर्नर ने आज मौद्रिक नीति बैठक के बाद रेपो रेट को लेकर बड़ा ऐलान किया. आज शक्तिकांत दास कहते हैं, 'भारतीय अर्थव्यवस्था मजबूत और अधिक स्थिर हो रही है।

आरबीआई गवर्नर ने आज मौद्रिक नीति बैठक के बाद रेपो रेट को लेकर बड़ा ऐलान किया. आज शक्तिकांत दास कहते हैं, ‘भारतीय अर्थव्यवस्था मजबूत और अधिक स्थिर हो रही है।’ ऐसे में मौद्रिक नीति समिति की बैठक में रेपो रेट पर बड़ा फैसला लिया गया. आरबीआई प्रमुख ने कहा कि रेपो रेट पर यह फैसला भारतीय अर्थव्यवस्था को स्थिर रखने के लिए है।

RBI Repo Rate Hike: रिजर्व बैंक ने फिर बढ़ाया 0.50 फीसदी रेपो रेट, महंगा  हुआ लोन-बढ़ेगी आपकी EMI - RBI Repo Rate Hike June 2022 Reserve Bank of  India Monetary policy meeting

रेपो दर में 250 आधार अंक की बढ़ोतरी

गुरुवार को भारतीय रिजर्व बैंक ने कहा कि मौद्रिक नीति समिति की बैठक में रेपो रेट को यथावत रखने का फैसला किया गया है. इसके चलते इस तिमाही में रेपो रेट 6.5 फीसदी पर रहेगा। गौरतलब है कि पिछले साल मई से केंद्रीय बैंक ने मुद्रास्फीति की चिंताओं के कारण चरणबद्ध तरीके से रेपो दर में 250 आधार अंक की बढ़ोतरी की थी। हालाँकि, पिछली तीन मौद्रिक नीति समिति की बैठकों में रेपो दर को अपरिवर्तित रखा गया है।

आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने घोषणा की

आरबीआई ने से पहले पिछले महीने फरवरी में रेपो रेट में 25 बेसिस प्वाइंट की बढ़ोतरी की थी। हालाँकि, अप्रैल महीने में रेपो रेट को अपरिवर्तित रखा गया था। बाद में जून में रेपो रेट में कोई बदलाव नहीं किया गया।  और आज आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने घोषणा की कि अगस्त में मौद्रिक नीति समिति की बैठक में रेपो रेट को अपरिवर्तित रखने का फैसला किया गया है। ध्यान दें कि इस समिति में आरबीआई के तीन सदस्य हैं और तीन अन्य सरकार द्वारा नामित हैं।

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईट के लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें Facebook, Twitter, Instagram और Youtube पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button