ऑफिस चेयर योग : ऑफिस में शरीर को रिफ्रेश करने का समय !

लंबे समय तक काम करने के दौरान पीठ दर्द, गर्दन में दर्द, मांसपेशियों में अकड़न और जोड़ों की समस्याओं को दूर रखते हैं?

शरीर को स्वस्थ रखने के लिए आपने योगा ( yoga ) का सहारा जरूर लिया होगा। लेकिन क्या आपने ऑफिस चेयर योग किया है। जी हां ऑफिस चेयर योग जिसमें ऐसे व्यायाम शामिल हैं । जो लंबे समय तक काम करने के दौरान पीठ दर्द, गर्दन में दर्द, मांसपेशियों में अकड़न और जोड़ों की समस्याओं को दूर रखते हैं?

आइए जानते है कुछ खास योग के बारे में :

1. चेयर स्पाइनल ट्विस्ट – अर्ध मत्स्येन्द्रासन

विधि : कुर्सी पर बायीं ओर मुख करके बैठ जाएं। रीढ़ की हड्डी को मोड़ने के लिए, अपने धड़ को दाईं ओर मोड़ें, कुर्सी के पीछे पकड़ें। प्रत्येक श्वास पर अपनी रीढ़ को लंबा करें और प्रत्येक साँस को पाँच साँसों के लिए मोड़ें। अपने पैरों को कुर्सी के बाईं ओर घुमाएँ और मोड़ को दाईं ओर दोहराएं।

2. चेयर वीरा भद्रासन

विधि: जैसे ही आप साँस छोड़ते हैं, दाहिनी भुजा को आगे की ओर और बाएँ हाथ को पीछे की ओर रखते हुए भुजाओं को खोलने के लिए फैलाएँ। बाएं कूल्हे को पीछे खींचें और धड़ को बाईं ओर मोड़ें, ताकि यह कुर्सी के सामने के साथ संरेखित हो। दाहिनी उँगलियों पर नज़र डालें और वीरा भद्रासन के इस रूपांतर को तीन सांसों के लिए रोककर रखें।

3. चेयर ईगल – गरुड़ासन

विधि: गरुड़ासन या ईगल मुद्रा के लिए अपनी दाहिनी जांघ को अपनी बाईं जांघ के ऊपर लपेटें। हो सके तो दाहिने पैर को बायें बछड़े के चारों ओर लपेटें। अपनी बाँहों के साथ ऐसा ही करें, अपनी बाएँ हाथ को कोहनी पर दायीं ओर से पार करें। कोहनियों को मोड़ें और यदि संभव हो तो अपनी हथेलियों को मिलाकर नमस्ते करें। अपने कंधों को रिलैक्स रखें और कोहनियों को ऊपर उठाएं। तीन से पांच सांसें रोककर रखें। दूसरी तरफ दोहराएं

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button