Winter Skin Care: बादाम के तेल के इस्तेमाल के 5 फायदे !

सर्दियों में त्वचा ना सिर्फ रूखी हो जाती है बल्कि बेजान और बेजान भी नजर आने लगती है। लगातार मॉइश्चराइजर लगाने से त्वचा पर धूल-मिट्टी भी चिपक जाती है

सर्दियों में त्वचा ना सिर्फ रूखी हो जाती है बल्कि बेजान और बेजान भी नजर आने लगती है। लगातार मॉइश्चराइजर लगाने से त्वचा पर धूल-मिट्टी भी चिपक जाती है जिससे त्वचा टैन भी हो जाती है। इसलिए सर्दियों में त्वचा की अच्छे से देखभाल करने की जरूरत होती है। त्वचा की देखभाल के लिए विटामिन ई से भरपूर बादाम के तेल का इस्तेमाल किया जा सकता है। यह सर्दियों में त्वचा को पोषण देने के साथ-साथ खूबसूरत भी बनाता है।

सर्दियों में बादाम का तेल इस्तेमाल करने के 5 फायदे:

Dark Circles: आंखों के नीचे के डार्क सर्कल्स को खत्म करने के लिए ठंड में बादाम का तेल लगाना चाहिए। इसे स्किनकेयर रूटीन का हिस्सा बनाएं और रोजाना आंखों के नीचे हल्के हाथों से मसाज करें। कुछ ही हफ्तों में आपको फर्क नजर आने लगेगा

Wrinkles: बादाम का तेल विटामिन ई से भरपूर होता है और इसी वजह से यह त्वचा पर झुर्रियां दूर करने में भी कारगर माना जाता है। रात को सोने से पहले चेहरे पर बादाम का तेल जरूर लगाएं।

Pimples: जिन लोगों की त्वचा पर अक्सर पिंपल्स हो जाते हैं, उन्हें बादाम के तेल का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए। इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट होता है, जो त्वचा से बैक्टीरिया को दूर करने का काम करता है और रोमछिद्रों को अंदर से साफ करता है।

Moisturize: सर्दियों में त्वचा में रूखेपन के कारण यह फटने लगती है। इतना ही नहीं लाली और जलन के कारण बहुत दर्द होता है। ऐसे में बादाम का तेल लगाना चाहिए, क्योंकि इससे त्वचा की नमी बनी रहती है और उसे बेहतर पोषण भी मिलता है।

Dandruff: ठंड में न केवल त्वचा बल्कि सिर की त्वचा भी रूखी हो जाती है। स्कैल्प पर डैंड्रफ बनने लगता है और एक समय में ये झड़ने लगते हैं। ऐसे में आप बादाम के तेल से मसाज करके इस समस्या को दूर कर सकते हैं। इसके लिए हफ्ते में एक बार अपने बालों में इस तेल की मालिश करें।

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईट के लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button