जीनत अमान ने अपनी 40 साल पुरानी आंख की चोट की सर्जरी कराई, अस्पताल से तस्वीरें शेयर कीं !

जीनत अमान ने कहा कि वह पीटोसिस से जूझ रही थीं, जो 40 साल पहले उनकी आंख में लगी चोट के कारण हुआ था।

जीनत अमान ने अपनी आंखों की स्थिति, पीटोसिस और हाल ही में अपनी झुकी हुई पलक को ठीक करने के लिए सर्जरी कराई है, के बारे में खुलासा किया है। अभिनेता ने एक लंबा नोट लिखा कि कैसे 40 साल पुरानी चोट ने उनकी दृष्टि को प्रभावित करना शुरू कर दिया था और एक दिन उन्होंने खुद को इसका इलाज कराने के लिए मना लिया। उन्होंने अपने उद्योग सहयोगियों को भी धन्यवाद दिया जो आंख की चोट के बावजूद उनके साथ काम करने के लिए सहमत हुए, जिससे उनकी उपस्थिति थोड़ी बदल गई।

ऑपरेशन थिएटर में ले जाने से पहले अपने बेटे ज़हान के माथे को चूमते हुए एक दिल छू लेने वाली तस्वीर साझा करते हुए, ज़ीनत ने खुलासा किया कि एक प्रमुख अंतरराष्ट्रीय पत्रिका के लिए शूटिंग के ठीक एक दिन बाद उनकी सर्जरी हुई। “मैं सुबह जल्दी उठा, एक छोटा सूटकेस पैक किया, और लिली को उसके थूथन पर चूमा। फिर ज़हान और कारा मुझे खार के हिंदुजा अस्पताल ले गए, ”उसने लिखा।

जीनत की आंख में लगी चोट

अपनी आंखों की स्थिति के बारे में बताते हुए उन्होंने लिखा, “पिछले 40 सालों से मेरे साथ कमरे में एक हाथी रहता है। इस हाथी को बाहर का रास्ता दिखाने का समय आ गया है। मुझे पीटोसिस नाम की एक बीमारी है – जो कई दशकों पहले लगी चोट का नतीजा है, जिससे मेरी दाहिनी आंख के आसपास की मांसपेशियां क्षतिग्रस्त हो गई थीं। इन वर्षों में, इसके कारण मेरी पलकें और भी अधिक झुक गईं। और कुछ साल पहले यह इतना तीव्र हो गया कि मेरी दृष्टि में बाधा उत्पन्न होने लगी। जब किसी का करियर उसकी शक्ल-सूरत पर आधारित होता है, तो उसमें नाटकीय बदलाव लाना मुश्किल होता है। मैं इस तथ्य के बारे में जानता हूं कि इस पीटोसिस ने मेरे अवसरों को सीमित कर दिया और मुझे अवांछित ध्यान का विषय बना दिया। लेकिन गपशप, टिप्पणियों और सवालों के बावजूद, मुझे कभी भी इससे कम महसूस नहीं हुआ। निस्संदेह इससे मदद मिली कि हमेशा कुछ दिग्गज लोग मेरे साथ खड़े रहे और उन्होंने अब भी मेरे साथ काम करना चुना।”

सर्जरी के बारे में खुलासा किया

उन्होंने कहा कि चोट के समय और उसके काफी समय बाद भी उनके लिए उपलब्ध उपचार असफल रहे। आख़िरकार वह इस साल अप्रैल में एक नेत्र रोग विशेषज्ञ से मिलीं जिन्होंने उन्हें पलक उठाने के लिए एक सर्जरी के बारे में बताया।

“मैं लंबे समय तक दुविधा में रहा, फिर कई परीक्षणों से गुजरा और अंततः इस प्रक्रिया के लिए प्रतिबद्ध हो गया। उस सुबह अस्पताल में मैं बहुत डरा हुआ था। मेरे हाथ-पैर बर्फीले हो गए और मेरे शरीर में अनायास ही कंपकंपी दौड़ गई। ज़हान ने मेरे माथे को चूमा, मुझे आश्वस्त किया और मुझे ओटी में ले गया, जहां मैंने अपनी मेडिकल टीम के हाथों में आत्मसमर्पण कर दिया। मैं एक घंटे बाद वहां से निकला – जीवित, स्वस्थ और आंखों पर पट्टी बांधे समुद्री डाकू जैसा दिख रहा था। रिकवरी धीमी, स्थिर और जारी है। लेकिन मुझे यह बताते हुए खुशी हो रही है कि मेरी दृष्टि अब बहुत स्पष्ट है,” उन्होंने लिखा और समर्थन के लिए अस्पताल के कर्मचारियों और अपने परिवार को धन्यवाद दिया।

सहकर्मी और प्रशंसक ज़ीनत अमान के लिए जयकार कर रहे हैं

अभय देओल, जो अब बन टिक्की में उनके और शबाना आज़मी के साथ नज़र आएंगे, ने उनकी पोस्ट पर टिप्पणी की, “आप हम में से कई लोगों के लिए प्रेरणा हैं। आपके साथ काम शुरू करने के लिए इंतजार नहीं कर सकता!” श्वेता बच्चन ने भी लिखा, “भगवान् गति।” तिलोत्तमा शोम ने उनके “शीघ्र स्वस्थ होने” की कामना की, जबकि कुशा कपिला ने लिखा, “जल्द ही बेहतर महसूस करो, रानी।” डायना पेंटी, दीया मिर्जा, अनिल कपूर की पत्नी सुनीता कपूर, मनीषा कोइराला ने भी उन्हें शुभकामनाएं दीं।

एक प्रशंसक ने यह भी लिखा, “ऐसा कैसे हो सकता है कि कोई उस स्मृति के बारे में इतना अद्भुत लिख सकता है जो दिल तोड़ने वाली रही होगी, आपकी दृष्टि में सुधार हुआ है और आप दुनिया के लिए आंखें खोलने वाले हैं, जीवन का सर्वश्रेष्ठ अभी शुरू हुआ है।”

जीनत अमान को कैसे लगी थी आंख में चोट?

खबरों के मुताबिक, ज़ीनत की आंख में गंभीर चोट लग गई थी जब उनके तत्कालीन पति संजय खान ने उन्हें एक होटल के कमरे में बुरी तरह पीटा था क्योंकि वह उनकी दूसरी पत्नी जरीन की मौजूदगी में उनसे मिलने आई थीं।

 

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईट के लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें FacebookTwitterInstagram और Youtube पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

 

 

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button