थम नहीं रही मणिपुर में हिंसा, तीन लोगों ने फिर गवा दी अपनी ज़िंदगी, जलाए दिए गए कई घर !

मणिपुर हिंसा मणिपुर के बिष्णुपुर जिले में शुक्रवार देर रात हिंसा की ताजा घटनाओं में तीन लोगों की मौत हो गई। बताया जा रहा है

मणिपुर हिंसा मणिपुर के बिष्णुपुर जिले में शुक्रवार देर रात हिंसा की ताजा घटनाओं में तीन लोगों की मौत हो गई। बताया जा रहा है कि मृतक क्वाक्टा इलाके के मैतेई समुदाय के थे। हिंसा की ताजा घटनाओं में कुकी समुदाय के कई घर भी जला दिए गए। बिष्णुपुर पुलिस के मुताबिक, मैतेई समुदाय के तीन लोगों की मौत हो गई है, जबकि कुकी समुदाय के कई घरों में आग लगा दी गई है। पुलिस सूत्रों ने कहा कि कुछ लोग बफर जोन को पार कर मैतेई क्षेत्र में आ गए और उन पर गोलियां चला दीं।

54 Dead In Manipur Violence, Imphal Valley Peaceful, Most Shops & Markets  Open - Bharat Express

अधिकारियों ने पहले घोषित कर्फ्यू में ढील वापस ले ली

विष्णुपुर जिले के क्वाकाटा क्षेत्र से 2 किमी दूर केंद्रीय सेना द्वारा संरक्षित बफर जोन बनाया गया है। यह गुरुवार को बिष्णुपुर जिले में सशस्त्र बलों और मैतेई समुदाय के प्रदर्शनकारियों के बीच झड़प में 17 लोगों के घायल होने के दो दिन बाद आया है। इस घटना के कारण इंफाल पूर्व और इंफाल पश्चिम के अधिकारियों ने पहले घोषित कर्फ्यू में ढील वापस ले ली है।

सशस्त्र बलों और मणिपुर पुलिस ने जिले के कांगवई और फुगाकचाओ इलाकों में प्रदर्शनकारियों को तितर-बितर करने के लिए आंसू गैस के गोले छोड़े। मिली जानकारी के मुताबिक, यह घटना उस वक्त हुई जब मैती महिला जिले में बैरिकेडिंग जोन को पार करने की कोशिश कर रही थी. उन्हें असम राइफल्स और रैपिड एक्शन फोर्स (आरएएफ) ने रोक लिया, जिससे समुदाय और सशस्त्र बलों के बीच पथराव और झड़पें हुईं।

हिंसा के बाद से 160 से अधिक लोग मारे गए

लगभग तीन महीने पहले पूर्वोत्तर राज्य में भड़की सांप्रदायिक हिंसा के बाद से 160 से अधिक लोग मारे गए हैं और सैकड़ों घायल हुए हैं। मेइतेई समुदाय द्वारा अनुसूचित जनजाति (एसटी) दर्जे की अपनी मांग का विरोध करने के लिए 3 मई को पहाड़ी जिलों में ‘आदिवासी एकता मार्च’ आयोजित करने के बाद हिंसा भड़क उठी। मणिपुर की लगभग 53 प्रतिशत आबादी मेईटिस है और वे मुख्य रूप से इंफाल घाटी में रहते हैं, जबकि नागा और कुकी सहित आदिवासी 40 प्रतिशत हैं और मुख्य रूप से पहाड़ी जिलों में रहते हैं।

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईट के लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें Facebook, Twitter, Instagram और Youtube पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button