National Nutrition Week 2022: जाने यह 5 आहार जिनसे आपको बचना चाहिए !

मोटापा कई बीमारियों की जड़ है और बीमारियों को दूर रखने के लिए इससे लड़ना जरूरी है।

मोटापा कई बीमारियों की जड़ है और बीमारियों को दूर रखने के लिए इससे लड़ना जरूरी है। एक बार जब आप वजन घटाने की यात्रा शुरू करते हैं तो वजन घटाने में आपकी कड़ी मेहनत के फल को देखना बेहद संतोषजनक होता है।

एक लक्ष्य निर्धारित करना और उसे प्राप्त करना और अधिक करने के लिए एक अंतिम प्रेरक हो सकता है। हालांकि, तेजी से परिणाम देखने के लिए, हम में से कई कुछ आहारों का पालन करने का मार्ग अपनाते हैं जो हमें इंच तेजी से कम करने में मदद करते हैं लेकिन निराश भी होते हैं क्योंकि ज्यादातर मामलों में वजन उतनी ही तेजी से वापस आता है जितना कि वह खो गया था।

डाइट कम लेना हो सकता है विनाशकारी

वजन कम करने का एक स्थायी तरीका खोजना चाहिए और कई आहारों को आजमाने के बजाय उस पर टिके रहना चाहिए जो आपको लंबे समय में लाभ नहीं देते हैं। कई आहार जो इंटरनेट पर काफी लोकप्रिय हैं, विशिष्ट पोषक तत्वों पर ध्यान केंद्रित करते हैं जो कमियों का कारण बन सकते हैं, हमारे ऊर्जा स्तर को प्रभावित कर सकते हैं और यहां तक ​​कि मांसपेशियों को नुकसान भी पहुंचा सकते हैं। केवल सूप और सलाद के साथ अपनी प्लेटों को भरना और अपने आप को प्रमुख खाद्य समूहों से वंचित करना विनाशकारी परिणाम दे सकता है।

वजन घटाने के लिए क्या न करें?

 

आहार जो मांसपेशियों को पहुंचाता है नुकसान

वजन कम करने के लिए आप जो करते हैं उसका 70% वह है जो आपको परिणाम बनाए रखने के लिए बनाए रखना होगा, इसलिए बहुत विशिष्ट आहार से सावधान रहें।

स्थैतिक आहार के खतरे

हमारे शरीर की प्रतिक्रियाएं महत्वपूर्ण हैं क्योंकि वे हमारे शरीर के अंदर परिवर्तनों का संकेत देती हैं। जैसे-जैसे हमारा शरीर बदलता है, हमारे शरीर को जो चाहिए वह भी बदल जाएगा। हमें इसे संबोधित करने की आवश्यकता है। आपकी यात्रा की शुरुआत में, आपको केवल 1200 किलो कैलोरी आहार की आवश्यकता हो सकती है , लेकिन जैसा कि आप महत्वपूर्ण वजन कम करते हैं, आपको 1500 किलो कैलोरी और रखरखाव पर, संभवतः 1700-1800 की आवश्यकता हो सकती है।

 

कुछ आहार, जिन्हें आप पूरी तरह से टाल सकते हैं या कम से कम उपयोग में ला सकते हैं:

कीटो डाइट

महीनों के लिए कीटो आहार एक स्थायी योजना नहीं है। जल्दी वजन कम करने के लिए आप कीटो का इस्तेमाल कर सकते हैं; यह प्रोटीन और अच्छी वसा प्रदान करता है और बहुत आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करता है। लेकिन आप इसे पठार ब्रेकर के रूप में या लगभग एक महीने तक भी पालन कर सकते हैं, फिर केटो वीन-ऑफ आहार का पालन कर सकते हैं, उच्च प्रोटीन कम कार्ब आहार में आगे बढ़ सकते हैं और अंत में एक मध्यम प्रोटीन-कार्ब आहार पर बने रह सकते हैं।

जीएम आहार

इससे आपका वजन तेजी से कम होता है – थोड़े समय के लिए। जैसे ही आप इसे खो देते हैं, वैसे ही आप इस वजन को बढ़ा लेते हैं। इसका मूल एक प्रतिबंधित, बहुत कम कैलोरी वाला आहार है जो आपको भूखा रखता है और लालसा पर उच्च रखता है। बस इस आहार से बचें; इसकी कोई संभावना नहीं है।

एटकिन की आहार पद्यति

यह एक बहुत ही उच्च प्रोटीन, बहुत कम कार्ब आहार है। आपके शरीर को कार्ब्स की जरूरत है, कम से कम एक एशियाई शरीर को। महिलाओं के लिए, एक आहार जिसमें दैनिक आहार में जटिल कार्ब्स की एक मध्यम मात्रा होती है, नियमित अवधियों के लिए और सामान्य रूप से, पवित्रता और एक अच्छी आंत के लिए महत्वपूर्ण है। साबुत अनाज और फलियां जैसे कॉम्प्लेक्स कार्ब्स महत्वपूर्ण प्रीबायोटिक्स प्रदान करते हैं जो आपके पेट में प्रोबायोटिक्स को बढ़ने में मदद करते हैं।

16 घंटे से अधिक आंतरायिक उपवास आहार

यह निश्चित रूप से एक सामान्य कामकाजी शरीर के लिए एक अत्यधिक टिकाऊ आहार है। जब आप उच्च स्तर पर होते हैं, तो आप इस आहार के माध्यम से आश्चर्यजनक परिणामों के साथ तेजी ला सकते हैं, लेकिन आप जल्द ही थक जाएंगे। उपवास की खिड़की बहुत लंबी लगने लगेगी; ऊर्जा का स्तर गिर सकता है, और इससे भी बदतर, आप प्रतिबंधित कैलोरी पर पोषक तत्वों की कमी का सामना करना शुरू कर सकते हैं।

डिटॉक्स डाइट

आपका लीवर सबसे शक्तिशाली डिटॉक्सीफाइंग एजेंट है, और इसे आमतौर पर शरीर को डिटॉक्स करने के लिए किसी मदद की आवश्यकता नहीं होती है। शुद्ध आहार आमतौर पर सिस्टम को डिटॉक्स करने के नाम पर तेजी से वजन कम करने के लिए एक छिपी हुई चाल है और एक लंबी उच्च कैलोरी-लेटे हुए छुट्टी, त्योहारों के मौसम या पारिवारिक समारोह के बाद शुरू होता है।

आहार आपके शरीर के लिए पर्याप्त रूप से स्वास्थ्य अधिनियम के बड़े उद्देश्य के लिए एक पुल की तरह है जो एक जीवन शैली में तब्दील हो जाता है जिसे आप बनाए रख सकते हैं। लेकिन आहार जो केवल बिना किसी दृष्टि के वजन घटाने को लक्षित करते हैं, आप अच्छे नहीं हैं और केवल अल्पकालिक वादा करते हैं।

 

 

 

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईट के लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button