टूटे पहियों के साथ 35 किमी तक दौड़ी ट्रेन, घबराए यात्रियों की सूझबूझ से टला बड़ा हादसा !

आज करमंडल एक्सप्रेस दुर्घटना का एक महीना पूरा हो गया है। इस भयानक दुर्घटना की याद आज भी कई लोगों को रात में जगाए रखती है।

आज करमंडल एक्सप्रेस दुर्घटना का एक महीना पूरा हो गया है। इस भयानक दुर्घटना की याद आज भी कई लोगों को रात में जगाए रखती है। इस बीच एक और पड़ोसी राज्य बंगाल में एक एक्सप्रेस ट्रेन बड़े हादसे का शिकार होने से बाल-बाल बच गई। मालूम हो कि पवन एक्सप्रेस कल टूटे पहिये के साथ करीब 35 किमी बाद में घबराए यात्रियों ने चेन खींचकर ट्रेन रोक दी। घटना वैशाली के सोनपुर मंडल के हाजीपुर-मुजफ्फरपुर रेलखंड पर हुई।

When the train left Bhagwanpur railway station, the passengers pulled the chain and stopped it (Image: IANS)

जानकारों के मुताबिक यात्रियों के चेन खींचने से ट्रेन बड़ा हादसा होने से बच गयी. बताया जाता है कि पवन एक्सप्रेस के एस 11 कोच के एक पहिये का ऊपरी हिस्सा टूट गया। जब ट्रेन चल रही थी तो अजीब सी आवाजें आ रही थी। जैसे-जैसे ट्रेन की गति बढ़ती है, शोर तेज़ होता जाता है। ऐसे में डिब्बे के अंदर यात्रियों के बीच हंगामा मच गया। बाद में यात्रियों ने चेन खींचकर ट्रेन रोक दी।

यात्री नीचे उतरे और देखा कि एक पहिये का ऊपरी हिस्सा टूटा हुआ

बताया जाता है कि ट्रेन टूटे पहिये के साथ मुजफ्फरपुर से भगवानपुर तक करीब 35 किमी. जब ट्रेन भगवानपुर स्टेशन पर रुकी तो उस डिब्बे के यात्री नीचे उतरे और देखा कि एक पहिये का ऊपरी हिस्सा टूटा हुआ है। यात्रियों ने बताया कि इसी बीच ट्रेन ने हॉर्न बजाना शुरू कर दिया। इसी बीच यात्री ट्रेन रोकने के लिए चिल्लाने लगे। बाद में चेन खींच ली गई। तभी रेलवे पुलिस व अन्य रेलकर्मी आये और कंट्रोल रूम को सूचना दी. यात्रियों की सावधानी से ट्रेन बड़ा हादसा होने से बच गई। अन्यथा पहियों के घर्षण से रेल पटरी क्षतिग्रस्त हो जाती। या फिर इस ट्रेन के पटरी से उतरने का खतरा था।

इसी बीच टूटे पहिए की बात जैसे ही रेलवे कर्मियों के ध्यान में आई तो उसे वहीं खड़ा कर दिया गया। घटना के संबंध में रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी बीरेंद्र कुमार ने भी कहा कि पहिया टूटने की सूचना मिलने के बाद ट्रेन को भगवानपुर में रोका गया. ट्रेन के लिए मुजफ्फरपुर से नये कमरे लाये गये थे। ऐसे में ट्रेन करीब साढ़े पांच घंटे तक भगवानपुर स्टेशन पर खड़ी रही। रेल यात्री रात 11:30 बजे तक ट्रेन की बोगी बदलने का इंतजार करते रहे। इस बीच घटना की खबर पाकर रेलवे के कई वरीय अधिकारी भगवानपुर स्टेशन पहुंचे और स्थिति की जांच की।

इस घटना की जांच के दिए गए हैं आदेश

बाद में रात 11:28 बजे ट्रेन भगवानपुर से मुंबई के लिए रवाना हुई। घटना के संबंध में सोनपुर मंडल के डीआरएम नीलमणि ने बताया कि भगवानपुर स्टेशन पर पवन एक्सप्रेस के एस-11 कोच का एक पहिया क्षतिग्रस्त हो गया था। ट्रेन रुकने के बाद कोच बदले जाते हैं। फिर ट्रेन गंतव्य के लिए रवाना हो जाती है। ट्रेन रविवार शाम 6:08 बजे भगवानपुर स्टेशन पहुंची। बाद में ट्रेन करीब 5 घंटे 20 मिनट बाद मुंबई के लिए रवाना हुई। वहीं, इस घटना की जांच के आदेश दे दिए गए हैं। इस घटना में शामिल दोषियों पर कार्रवाई की जायेगी।

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईट के लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button