Tripura: राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने त्रिपुरा में दो ट्रेनों को दिखाई हरी झंडी !

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने गुरुवार को दो ट्रेनों को हरी झंडी दिखाई, जिसका नाम है जन शताब्दी एक्सप्रेस, जो अगरतला से मणिपुर के खोंगसांग तक जाएगी,

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने गुरुवार को दो ट्रेनों को हरी झंडी दिखाई, जिसका नाम है जन शताब्दी एक्सप्रेस, जो अगरतला से मणिपुर के खोंगसांग तक जाएगी, और अगरतला-गुवाहाटी-कोलकाता स्पेशल एक्सप्रेस भी। राष्ट्रपति ने त्रिपुरा के मुख्यमंत्री माणिक साहा के साथ राजधानी के बाहरी इलाके अगरतला रेलवे स्टेशन पर पूर्वोत्तर सीमांत रेलवे की दो ट्रेनों को हरी झंडी दिखाई।

राष्ट्रपति कार्यालय ने एक ट्वीट में कहा “राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने अगरतला-खोंगसांग जन शताब्दी एक्सप्रेस और अगरतला-कोलकाता एक्सप्रेस को अगरतला रेलवे स्टेशन से हरी झंडी दिखाई।

देश के बाकी हिस्सों से जुड़ेगा त्रिपुरा

एनएफआर के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी (CPRO), सब्यसाची डे ने कहा, “त्रिपुरा और असम, पश्चिम बंगाल और मणिपुर के बीच चलने वाली ट्रेनों से क्षेत्र की कनेक्टिविटी और पर्यटन में वृद्धि होगी।” गुवाहाटी-कोलकाता-गुवाहाटी एक्सप्रेस ट्रेन को त्रिपुरा की राजधानी अगरतला तक सप्ताह में एक बार बढ़ा दिया गया है ताकि त्रिपुरा को देश के बाकी हिस्सों से जोड़ा जा सके।

देखें किस किस दिन चलेगी ट्रेन

एक्सप्रेस ट्रेन 14 डिब्बों की संरचना के साथ चलेगी। एक्सप्रेस ट्रेन (अगरतला-कोलकाता) नियमित रूप से चलती थी, हर बुधवार सुबह अगरतला से निकलती थी और अगले दोपहर कोलकाता पहुंचती थी। ट्रेन हर रविवार को विपरीत दिशा में कोलकाता से रवाना होगी और मंगलवार की रात को अगरतला पहुंचेगी।जन शताब्दी एक्सप्रेस ट्रेन सप्ताह में तीन बार सोमवार, बुधवार और शुक्रवार को अगरतला से मणिपुर के जिरीबाम और खोंगसंग के बीच चलेगी। सीपीआरओ ने कहा कि 110 किलोमीटर लंबी जिरीबाम-इम्फाल नई लाइन परियोजना के तहत इस हिस्से को नया बनाया गया है।

जन शताब्दी एक्सप्रेस ट्रेन में यात्रियों मिलेंगी कई सुविधाएँ

उन्होंने कहा कि अगरतला से खोंगसंग तक ट्रेन से जाने के लिए सड़क मार्ग से यात्रा करने के लिए आवश्यक समय आधे से भी कम होगा, उसी 300 किमी की यात्रा में केवल सात घंटे लगेंगे। उन्होंने यह भी कहा, जन शताब्दी एक्सप्रेस ट्रेन में यात्रियों के लिए नवीनतम सुविधाओं के साथ नए लिंक हॉफमैन बुश कोच होंगे। उन्होंने यह भी उल्लेख किया कि यात्रियों को यात्रा के दौरान सुंदर पहाड़ी दृश्यों को देखने के लिए इस ट्रेन में एक विस्टाडोम कोच जोड़ा गया है।

आधुनिक कांच की खिड़कियां और विस्टाडोम कोचों पर सभी कांच की छतों के साथ पारदर्शी कांच की खिड़कियां और छतें जो 360-डिग्री दृश्य प्रदान करती हैं, यात्रियों को आकाश, पहाड़ों, सुरंगों, पुलों, पहाड़ियों, चाय बागानों और हरे-भरे जंगलों को देखने देती हैं।

 

 

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईटके लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button