Terrorism: 34 साल पहले जारी फतवे को अब दिया अंजाम !

Salman Rushdie Attacked: भारतीय मूल के ब्रिटिश लेखक सलमान रुश्दी (Salman Rushdie) पर अमेरिका के न्यूयॉर्क शहर में जानलेवा हमला किया गया है।

Salman Rushdie Attacked: भारतीय मूल के ब्रिटिश लेखक सलमान रुश्दी (Salman Rushdie) पर अमेरिका के न्यूयॉर्क शहर में जानलेवा हमला किया गया है। जिसमे वह गंभीर रूप से घायल हो गए है। यह हमला 34 साल पहले जारी किये गए एक फतवे का नतीजा है। इस हमले से यह साफ़ पता चलता है कि दुनिया के हर कोने में आतंकवाद (Terrorism) अब भी जिंदा है।

चाकू से वार

अमेरिका के न्यूयॉर्क शहर में एक कार्यक्रम में लेखक सलमान रुश्दी (Salman Rushdie) पहुंचे थे।

जहां एक 24 साल के युवा ने मंच पर पहुंच कर लेखक को कई बार चाकू से हमला किया , जिसकी वजह से वह गंभीर रूप से घायल हो गए हैं। हाथ की नसें फट गई हैं तो वहीं लीवर में भी काफी डैमेज ए हुए हैं। साथ ही यह खबर भी सामने आ रही है कि अगर सलमान रुश्दी का सर्जरी की जाती हैं तो उनकी एक आँख भी जा सकती हैं।

 

मौत का फतवा

दरअसल , सलमान रुश्दी (Salman Rushdie) ने द सैटेनिक वर्सेज (The Satanic Verses) नमक किताब आज से 34 बरस पहले लिखी थी।

जिसको लेके काफी विद्रोह हुआ था। जिसके चलते ईरान के सर्वोच्च धार्मिक नेता अयातुल्लाह खुमैनी ने इसे इस्लाम धर्म का अपमान बताया और सलमान रुश्दी के खिलाफ फतवा जारी कर दिया। अयातुल्लाह खुमैनी ने सलमान रुश्दी को जान से मारने वाले के लिए इनाम देने का भी घोषणा कर दिया था। इनाम के रूप में तीन मिलियन अमेरिकी डॉलर देने का एलान किया था।

ईरान है चर्चा में

अयातुल्लाह खुमैनी के फतवे का असर 13 देशों में साफ देखने को मिल था। साल 1989 में आए इस फतवे के बाद सलमान रुश्दी को मौत की धमकियों का सामना करना पड़ा और नौ साल तक छिपकर रहना पड़ा। ईरान ने अपने तरफ से यह सफाई दिया था कि वह सलमान रुश्दी को मारने का समर्थन नहीं करता है। जबकि साल 2012 में ईरान के एक संगठन ने सलमान रुश्दी को मारने वाले के लिए इनामी राशि 3 मिलियन डॉलर से बढ़ाकर 3.3 मिलियन डॉलर करने का ऐलान कर दिया।

पुलिस का बयान

न्यूयॉर्क पुलिस ने बयान जारी कर हमलावर को गिरफ्तार कर लिए जाने की जानकारी दी है। न्यूयॉर्क स्टेट पुलिस ने अपने बयान में यह भी बताया है कि हमलावर ने लेखक का इंटरव्यू ले रहे शख्स पर भी जानलेवा हमला किया था। पुलिस के अनुसार, इंटरव्यू लेने वाले के सिर में मामूली चोट लगी है।

 

 

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईट के लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button