Happy Birthday Dhoni: धोनी के इन रिकार्ड्स की अब तक कोई नहीं कर पाया बराबरी !

7 जुलाई का दिन दुनिया भर के क्रिकेट प्रेमियों के लिए बेहद खास दिन है। भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी आज अपना जन्मदिन मना रहे हैं।

7 जुलाई का दिन दुनिया भर के क्रिकेट प्रेमियों के लिए बेहद खास दिन है। भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी आज अपना जन्मदिन मना रहे हैं। कप्तानी की नई इबारत लिखने वाले कैप्टन कूल के लिए सोशल मीडिया पर दुनिया भर से बधाई संदेश आ रहे हैं। धोनी ने एक कप्तान के तौर पर क्रिकेट के मैदान पर कई अकल्पनीय उपलब्धियां हासिल की हैं। आज महेंद्र सिंह धोनी के जन्मदिन के मौके पर आइए एक नजर डालते हैं उनकी कप्तानी के अनछुए ऐतिहासिक कारनामों पर।

महेंद्र सिंह धोनी - झारखंडवासियों के लिए महज बस एक नाम नहीं !!

पाकिस्तान के खिलाफ रोमांचक फाइनल जीतकर बनाया रिकॉर्ड 

7 जुलाई 1981 को रांची में जन्मे महेंद्र सिंह धोनी अपना 42वां जन्मदिन मना रहे हैं। इस महान कप्तान को उनके प्रशंसक माही कैप्टन कूल,धोनी, ताला जैसे कई नामों से बुलाते हैं। भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी कठिन परिस्थितियों में भी सरल और शांत रहते हैं। इस दिग्गज ने अपनी कप्तानी में कई उपलब्धियां हासिल की हैं, लेकिन एक ऐसी उपलब्धि जिसे कोई छू नहीं सका। महेंद्र सिंह धोनी 2007 में आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप में नई टीम के साथ उतरे और टीम को चैंपियन बनाया. उन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ रोमांचक फाइनल जीतकर एक रिकॉर्ड बनाया। लेकिन उस अहम मौके पर भी महेंद्र सिंह धोनी हमेशा की तरह शांत रहे।MS Dhoni Birthday: ईस्ट ओ वेस्ट माही इज द बेस्ट! दो रनआउट के बीच में भारतीय  क्रिकेट की तस्वीर बदल गए धोनी - Happy Birthday MS Dhoni A Cool Mind Captain  Match

कप्तान ने अब तक कुल 8 नॉकआउट मैचों में टीम को दिलाई जीत

ICC द्वारा आयोजित भारत का पहला T20 विश्व कप उनके नाम पर रखा गया था, एक ऐसा कारनामा जो उनके बाद कोई नहीं कर सका। टी20 वर्ल्ड कप की पहली ट्रॉफी धोनी के नाम है, जिसके बारे में कोई नहीं सोचता कि इसे जीता जा सकता है. दुनिया में किसी भी टीम के कप्तान को पहली ट्रॉफी जीतने वाला कप्तान नहीं कहा जा सकता. लगातार सबसे ज्यादा मैचों में अजेय (winner) रहने का रिकॉर्ड महेंद्र सिंह धोनी के नाम है। चैंपियन कप्तान ने अब तक कुल 8 नॉकआउट मैचों में टीम को जीत दिलाई है। किसी भी कप्तान ने फाइनल, सेमीफाइनल और क्वार्टर फाइनल में ऐसी उपलब्धि हासिल नहीं की है. बाकी सभी कप्तानों के नाम लगातार सबसे ज्यादा 6 नॉकआउट मैच जीतने का रिकॉर्ड है।

यह सिलसिला 2007 आईसीसी टी20 विश्व कप सेमीफाइनल और 2007 फाइनल से शुरू हुआ और 2011 वनडे विश्व कप क्वार्टर फाइनल, सेमीफाइनल और फाइनल तक जारी रहा। इसके बाद 2013 में चैंपियंस ट्रॉफी का सेमीफाइनल और फाइनल हुआ। 2014 में भारत ने विश्व कप सेमीफाइनल जीता था। फाइनल में श्रीलंका के खिलाफ हार से 8 नॉकआउट जीत का सिलसिला टूट गया।

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईट के लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें FacebookTwitterInstagram और Youtube पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button