T20 World Cup 2022: पाकिस्तान के खिलाफ भारत ही जीतेगा अपना पहला मैच, ये हैं तीन बड़े कारण…

टी 20 विश्वकप 2002 का उत्साह अपने चरम पर है। फैंस के दिलों-दिमाग पर क्रिकेट का जूनून की तरह हावी है। भारतीय फैंस अपनी टीम के पहले महामुकाबले यानी कि भारत-पाकिस्तान के मैच को लेकर पूरे जोश में हैं।

T20 World Cup 2022 का उत्साह अपने चरम पर है। फैंस के दिलों-दिमाग पर क्रिकेट का जूनून की तरह हावी है। भारतीय फैंस अपनी टीम के पहले महामुकाबले यानी कि भारत-पाकिस्तान के मैच को लेकर पूरे जोश में हैं। फैंस का मानना है कि भारतीय टीम हर बार की तरह इस बार भी पाकिस्तान टीम को करारी शिकस्त देने में कामयाब होगी…

मैच को लेकर फैंस निश्चिंत

अब तक भारतीय टीम कोे टी 20 विश्वकप में सिर्फ एक बार पाकिस्तान के खिलाफ हार का मुंह देखना पड़ा है जबकि भारत ने अब तक 6 बार शिकस्त दी है। ऐसे में पाकिस्तान के खिलाफ होने वाले मैच को लेकर फैंस निश्चिंत हैं। आंकड़ों के इतर कुछ ऐसे कारण भी हैं जो भारतीय टीम को जीत की दहलीज़ तक ले जाने की ओर इशारा कर रहे हैं। इसमें सबसे पहला कारण भारतीय टीम की मजबूत बल्लेबाजी है।

भारतीय टीम के दिग्गज बल्लेबाज

भारतीय टीम में टॉप आर्डर से लेकर लास्ट आर्डर तक बल्लेबाजी करने वाले खिलाड़ी मौजूद हैं। टीम के टॉप आर्डर में केएल राहुल, कप्तान रोहित शर्मा, विराट कोहली जैसे दिग्गज बल्लेबाज मौजूद हैं जबकि मध्यक्रम में सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पांडया जैसे खिलाड़ी टीम को किसी भी संकट से निकालने में अकेले सक्षम हैं। निचले आर्डर की बात की जाए तो दिनेश कर्तिक, अक्षर पटेल और आर अश्विन किसी भी टीम के खिलाफ क्रीज पर खड़े होकर बल्लेबाजी करने की क्षमता रखते हैं। इसके उलट पाकिस्तान की बल्लेबाजी की बात की जाए तो बाबर आजम और मोहम्मद रिजवान के न चलने पर टीम की स्थिति खराब हो जाती है। मध्यमक्रम व निचले क्रम में फखर जमान, इफ्तिखार अहमद, खुशदिल शाह और मोहम्मद आसिफ भारतीय टीम के बल्लेबाजों के सापेक्ष कम प्रभावी हैं।

बात गेंदबाजी की

अब गेंदबाजी की बात की जाए तो तेज गेंदबाजों में भारतीय टीम कहीं से भी पाकिस्तान के कमतर साबित होती नहीं दिख रही है। जसप्रीत बुमराह के बारह हो जाने के बाद मोहम्मद शमी की जोरदार वापसी ने पाकिस्तान टीम के कान खड़े कर दिए हैं। अर्शदीप सिंह और भुवनेश्वर कुमार पहले से टीम का हिस्सा है। पाकिस्तान टीम में जरुर शाहीन शाह अफरीदी की वापसी हुई है मगर वार्मअप मैच में उनका परफॉरमेंस पहले जैसा नहीं दिख रहा है।

भारतीय टीम के पास अच्छी स्पिन गेंदबाज

तेज गेंदबाजी के अलावा भारतीय टीम के पास अच्छी स्पिन गेंदबाज हैं। इसमें आर अश्विन और अक्षर पटेल बहुत अहम हैं। अक्षर ने पिछले टी 20 विश्वकप में 18 विकेट लिए थे जबकि पाकिस्तान के पास बहुत अच्छी स्पिन गेंदबाजी नहीं है। ऑस्ट्रेलिया में अब तक हुए वार्मअप मैचों में एक बात तो साफ हो गई है कि ऑस्ट्रेलिया की पिचें स्पिन गेंदबाजों की मदद कर रही हैं। यह भारतीय टीम के लिए एक शुभ संकेत है। इसके अलावा अब तक आंकड़े भी भारतीय टीम के पक्ष में हैं। ऐसे में भारतीय टीम का जीतना लगभग तय है।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button