Benefits of Jaggery: ठंड के मौसम में गुड खाना काफी लाभदायक,जानिए गुड के फायदे

सर्दियों के मौसम में लोगों का रहन-सहन खान-पान में बदलाव हो जाता है। ठंड के मौसम में लोग अंडा, सूप, तिल का लड्डू का सेवन करते है जो आपके शरीर को गर्म करता है।

न्यूज़ डेस्क: सर्दियों के मौसम में लोगों का रहन-सहन खान-पान में बदलाव हो जाता है। ठंड के मौसम लोग अंडा, सूप, तिल का लड्डू का सेवन करते है जो आपके शरीर को गर्म करता है। ऐसे में गुड़ का सेवन करना हमारे शरीर के लिए बहुत ही लाभदायक होता है।

वजन कम करने में करता है मदद

बात करे गुड की तो गुड  हमारे व्यंजनों या पकवान को एक मीठा स्वाद ही प्रदान नहीं करता है, बल्कि इससे सेहत को कई फायदे भी मिलते हैं। वैसे तो आप गुड़ का सेवन साल के किसी भी समय या मौसम में कर सकते हैं, लेकिन सर्दियों के मौसम में गुड़ खाने के अपने अलग फायदे हैं। जब ठंड के मौसम की शुरुआत होती है, तो लोगों के कई स्वास्थ्य समस्याओं से घिरने लगते हैं। इन दिनों लोग अनहेल्दी फूड्स काफी अधिक खाने लगते हैं। इन दिनों लोगों का वजन भी काफी बढ़ने लगता है, साथ ही बढ़ती ठंड के कारण लोग ऊपर से नीचे तक, मोटे-मोटे और भारी कपड़ों से खुद को ढक लेते हैं।

कई समस्याओं को दूर रखने में गुड़ लाभकारी

कई समस्याओं को दूर रखने गुड़ बहुत लाभकारी है। यह चीनी की तुलना में कैलोरी में कम होता है, साथ ही मैग्नीशियम, सेलेनियम, कोलीन, बीटाइन, विटामिन बी कॉम्प्लेक्स, फोलेट, कैल्शियम, आयरन, फास्फोरस और मैंगनीज आदि से भरपूर होता है। इसके अलावा यह एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भी भरपूर होता है, जो कई समस्याओं से आपको दूर रखते हैं। इस लेख में हम आपके सर्दियों में गुड़ खाने के 5 फायदे बता रहे हैं।

ठंड में रखता है आपको गर्म

गुड़ की तासीर या प्रकृति गर्म होती है। यही कारण है कि गर्मियों के मौसम में इसका बहुत सीमित मात्रा में करने की सलाह दी जाती है, क्योंकि इसका सेवन करने से शरीर में गर्मी बढ़ती है। लेकिन सर्दियों में इसका सेवन शरीर को गर्मी प्रदान करने के लिए बहुत लाभकारी है। यह आपके सेवन को अंदर से गर्मी प्रदान करता है और आपको गर्म महसूस कराता है।

वायरल से बचाता है

जैसे-जैसे मौसम में परिवर्तन होता है इम्यूनिटी कमजोर होने के कारण लोगों के सर्दी-जुकाम, बुखार और अन्य वायरल संक्रमणों से ग्रसित होने का जोखिम बहुत बढ़ जाता है। लेकिन गड़ खाने से इम्यूनिटी मजबूत होती है, यह न सिर्फ आपको वायरल संक्रमण से बचने में मदद करता है बल्कि उनके उपचार में भी सहायक है।

शरीर को करे डिटॉक्सिफाई

ठंड के मौसम में लोग तला-भुना बहुत अधिक खाते हैं, बार-बार चाय पीते हैं, साथ ही अनहेल्दी फूड्स का सेवन भी काफी अधिक करते हैं। जिससे शरीर में टॉक्सिटी बढ़ती है। जिससे शरीर में फैट भी जमा होने लगता है और वजन बढ़ता है। लेकिन गुड़ खाने से शरीर को डिटॉक्सिफाई करने में मदद मिलती है, इसलिए आपको हमेशा सर्दियों में भोजन के बाद गुड़ जरूर खाना चाहिए। साथ ही आपको अपनी चाय में भी चीनी के बजाए गुड़ का प्रयोग करना चाहिए। यह आपके रक्त को शुद्ध करने में भी मदद करता है और कई बीमारियों से बचाता है। इस तरह से वजन प्रबंधन में भी मदद करता है।

एनर्जेटिक बनाता है

अगर आप सुबह चाय में गुड़ या गर्म पानी के साथ गुड़ का सेवन करते हैं, तो इससे शरीर में न सिर्फ गर्मी आती है बल्कि यह आपकी थकान और आलस को दूर करने में भी मदद करता है। यह आपके शरीर को इंस्टेंट एनर्जी प्रदान करने में मदद करता है।

खून की कमी समस्या दूर करता है

अगर आप सर्दियों में नियमित गुड़ का का सेवन करते हैं, तो इसमें मौजूद आयरन शरीर में ऑक्सीजन और लाल रक्त कोशिकाओं को बढ़ाने में मदद करता है, जिससे हीमोग्लोबिन का स्तर बना रहता है। साथ ही इसमें मौजू एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण जोड़ों में सूजन से लड़ने में मदद करते हैं और दर्द से राहत प्रदान करते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button