ऐसा क्या इस मिठाई में जो लोग ज्यादा पसंद कर रहे, खास कर कपल्स लोग!

मिठाई का नाम आते ही सभी लोगों के मुहं में पानी आ जाता है। आखिर आये भी क्यों नहीं। मिठाई किसे नहीं पसंद है ।

न्यूज़ डेस्क: मिठाई का नाम आते ही सभी लोगों के मुहं में पानी आ जाता है। आखिर आये भी क्यों नहीं। मिठाई किसे नहीं पसंद है । बस इसकी पसंद अलग अलग होती है। हर लोगों को अलग अलग तरह की मिठाइयाँ पसंद आती है। हम बात करे तो पर्व त्यौहार हो या शादी बियाह की पार्टी मिठाई की अपनी ही अलग महत्व होती है। आज हम आपको एक ऐसे मिठाई के बारे में बताने जा रहे है जिसका नाम आपको भले ही अटपटा लगेगा, जी हा, पलंगतोड़ मिठाई… बताते चलें कि यह मिठाई सिर्फ उत्तर प्रदेश के बनारस में ही मिलता है।

स्वाद और पौष्टिकता के लिए है फेमस

पलंगतोड़ मिठाई अपने स्वाद और पौष्टिकता की वजह से काफी चर्चित है। चूंकि उसमें ड्राई फ्रूट्स का अच्छा खासा इस्तेमाल होता है, इसलिए इसे बनारसी सुहागरात से जोड़ देते हैं और कहते हैं ये मिठाई तो सुहागरात पर जरूर खानी चाहिए। और अब तो रील्स वालो ने इसे ऐसे पेश करना शुरू कर दिया है कि इस मिठाई को शादी की पहली रात को कपल्स खाना पसंद करते हैं।
चूकि इस मिठाई में दूध और ड्राई फ्रूट्स का खूब इस्तेमाल होता है, इसलिए इस मिठाई को खाने के बाद शरीर में गजब की फुर्ती और तंदरुस्ती आ जाती है।

सिर्फ बनारस में मिलती है मिठाई

यह मिठाई आपको बनारस में सिर्फ चौक और पक्के महाल इलाके में मिलेगी। इसकी टाइमिंग भी फिक्स है। शाम को 6 बजे से लेकर 11 बजे तक ही मिलेगी। इस मिठाई की कीमत 600 से 1000 रुपए प्रति किलो तक है।

10 से 12 घंटे लगते है बनने में

इस मिठाई को तैयार करने में लगभग 10 से 12 घंटे का समय लगता है। लेकिन बनने के कुछ ही देर बाद यह मिठाई दुकानों से गायब हो जाती है। बनारस में इस मिठाई को काफी पसंद किया जाता है। जब कभी भी आप उत्तर प्रदेश के वाराणसी में जाएं तो इस मिठाई का स्वाद एक बार खाकर जरूर लें।

ये मिठाई 12 महीने मिलती है और इसकी डिमांड भी बिल्कुल ऐसी रहती है कि कुछ ही देर में दुकान से खत्म हो जाती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button