कांग्रेस की तरह केंद्रीय एजेंसियों का दुरुपयोग कर रही भाजपा – अखिलेश यादव

समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने रविवार को कहा कि विपक्षी दलों के खिलाफ केंद्रीय एजेंसियों का कथित रूप से दुरुपयोग करने के लिए...

समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने रविवार को कहा कि विपक्षी दलों के खिलाफ केंद्रीय एजेंसियों का कथित रूप से दुरुपयोग करने के लिए भाजपा आने वाले दिनों में “कांग्रेस की तरह” राजनीतिक रूप से समाप्त हो जाएगी। यादव ने जातिगत जनगणना के लिए भी जोर दिया, जो उन्होंने कहा, 2024 के लोकसभा चुनावों में एक प्रमुख मुद्दा होगा।

उन्होंने यहां एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, “पहले कांग्रेस केंद्रीय एजेंसियों का दुरुपयोग करती थी, और अब भाजपा वही कर रही है। कांग्रेस अब समाप्त हो गई है। भाजपा का भी कुछ ऐसा ही हश्र होगा। वे केवल उन पार्टियों के पीछे एजेंसियां भेज रहे हैं जो भाजपा से लड़ रही हैं।”

यह पूछे जाने पर कि क्या 2024 के लोकसभा चुनाव नजदीक आने के साथ केंद्रीय एजेंसियों का ‘दुरुपयोग’ बढ़ेगा, यादव ने कहा, ‘हो सकता है कि ऐसा हो, लेकिन इससे भगवा खेमे को मदद नहीं मिलेगी क्योंकि लोकसभा चुनाव की तैयारी अगले महीने से शुरू होगी।

शनिवार से यहां आयोजित दो दिवसीय राष्ट्रीय कार्यकारिणी में अपनाए गए राजनीतिक प्रस्ताव के बारे में बोलते हुए, उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा कि पार्टी यह सुनिश्चित करने में कोई कसर नहीं छोड़ेगी कि अगले साल चुनाव में यूपी और देश में भाजपा की हार हो।

भाजपा ने कई झूठ बोले

“उत्तर प्रदेश एकमात्र राज्य है जो भाजपा को रोक सकता है क्योंकि उसके पास सबसे अधिक सीटें हैं। हम उत्तर प्रदेश में भाजपा को हराएंगे। पूरा देश समाजवादी पार्टी की ओर देख रहा है। भाजपा ने कई झूठ बोले हैं, चाहे वह कोई भी हो।” डीजल, पेट्रोल या एलपीजी की कीमतें या मूल्य वृद्धि, “उन्होंने कहा, भगवा पार्टी बड़े कॉर्पोरेट घरानों के लिए काम कर रही है।

समाजवादी पार्टी के वरिष्ठ नेता शिवपाल सिंह यादव ने शनिवार को कहा कि पार्टी ने 2024 के चुनाव में उत्तर प्रदेश की कुल 80 लोकसभा सीटों में से कम से कम 50 सीटें जीतने का लक्ष्य रखा है। यह पूछे जाने पर कि आम चुनाव से पहले प्रस्तावित विपक्षी मोर्चे की क्या योजना होगी, यादव ने कहा कि इसका खुलासा नहीं किया जाएगा।

विपक्षी मोर्चा बनाने का प्रयास

उन्होंने कहा, “लक्ष्य भाजपा को हराना है। वर्तमान में विपक्षी मोर्चा बनाने का प्रयास किया जा रहा है। बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव (अपने दम पर) प्रयास कर रहे हैं।” .

यह पूछे जाने पर कि क्या कांग्रेस को इस तरह के प्रस्तावित विपक्षी मोर्चे से बाहर रखा जाएगा, यादव ने कहा, “कांग्रेस एक राष्ट्रीय पार्टी है, इसलिए उसे अपनी भूमिका तय करनी होगी।”

राहुल गांधी के खिलाफ दिल्ली पुलिस की कार्रवाई पर बोलते हुए, यादव ने आश्चर्य जताया कि क्या भाजपा ने कांग्रेस की मदद करने के लिए ऐसा किया। उन्होंने कहा, “कोई नहीं जानता कि भाजपा किसे निशाना बनाने की कोशिश कर रही है। वे किसी के खिलाफ कार्रवाई कर सकते हैं, लेकिन उनका लक्ष्य कोई और हो सकता है।”

दिल्ली पुलिस रविवार को कांग्रेस नेता राहुल गांधी के भारत जोड़ो यात्रा के दौरान की गई उनकी “महिलाओं का अभी भी यौन उत्पीड़न” वाली टिप्पणी को लेकर जारी नोटिस के सिलसिले में उनके आवास पर पहुंची। यादव ने दावा किया कि कई राजनीतिक दल देश में जातिगत जनगणना कराने के इच्छुक हैं क्योंकि इससे विभिन्न जातियों तक पहुंचने में मदद मिलेगी।

अभी, बड़ा मुद्दा जातिगत जनगणना

उन्होंने कहा, “अभी, बड़ा मुद्दा जातिगत जनगणना है। आप सभी को तभी साथ ले सकते हैं जब आप जातिगत जनगणना करेंगे। जातिगत जनगणना के बिना सामाजिक न्याय कभी संभव नहीं है। 2014 में भाजपा का नारा था अच्छे दिन। 2019 में इसका नारा था सबका साथ सबका विकास सबका विश्वास। इसलिए उन्हें इसका संचालन करना चाहिए। उत्तर से दक्षिण तक सभी राजनीतिक दल जातिगत जनगणना के पक्ष में हैं। लेकिन भाजपा इससे बचने की कोशिश कर रही है।”

उन्होंने दावा किया कि यूपीए-2 शासन के दौरान कांग्रेस ने जातिगत जनगणना कराने का वादा किया था, लेकिन बाद में वह इससे पीछे हट गई।

“कांग्रेस की तरह, भगवा पार्टी भी इसे आयोजित करने के लिए उत्सुक नहीं है। यूपीए शासन के दौरान, विभिन्न क्षेत्रीय दलों के कई नेताओं ने तत्कालीन प्रधान मंत्री मनमोहन सिंह और तत्कालीन यूपीए अध्यक्ष सोनिया गांधी से मुलाकात की थी। तत्कालीन गृह मंत्री पी चिदंबरम ने उन्हें आश्वासन दिया था। वे इस पर गौर करेंगे। लेकिन कुछ भी आगे नहीं बढ़ा।”

यह पूछे जाने पर कि क्या सपा उत्तर प्रदेश के बाहर चुनाव लड़ेगी, यादव ने हां में जवाब दिया।

 

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाइट के लिए आप यहां http://www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें Facebook , Twitter , Instagram और Youtube पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button