CM गहलोत ने किया जातिगत जनगणना को लेकर ऐलान !

इससे हमें देश की आबादी के बारे में तो पता चलेगा ही, साथ ही इस बात के जानकारी भी मिलेगी कि देश में कौन सी जाति के कितने लोग रहते है।

राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत ने किया एक बड़ा ऐलान जिसमे उन्होंने कहा की अब बिहार की तरह राजस्थान में भी जनगनणा होगी शुक्रवार के दिन कांग्रेस कोर कमेटी की बैठक में राजस्थान के सीएम ने जाति जनगणना कराने का प्रस्ताव पारित किया है। अब आपको बताते है की जातिगत जनगनणा आखिर क्यों जरूरी है क्योकि इससे हमें देश की आबादी के बारे में तो पता चलेगा ही, साथ ही इस बात के जानकारी भी मिलेगी कि देश में कौन सी जाति के कितने लोग रहते है।

बिहार की तरह राजस्थान में भी होगी जाति जनगणना, CM गहलोत का बड़ा ऐलान |  caste census conducted in Rajasthan Like Bihar big announcement CM Ashok  Gehlot | TV9 Bharatvarsh

कांग्रेस कोर कमेटी की बैठक

बैठक के बाद मीडिया से वार्ता करते हुए सीएम गहलोत ने कहा कि कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कांग्रेस के रायपुर अधिवेशन में जाति जनगणना की व्यवस्था बनाई और उसी के आधार पर हम यहां भी इसे करेंगे। राजस्थान सरकार भी बिहार की तरह जाति जनगणना कराएगी। हम इस अवधारणा को लेकर चलेंगे कि जनसंख्या के अनुसार लोगों की भागीदारी होनी चाहिए ऐसे में बिहार की तर्ज पर जाति आधारित जनगणना कराने के निर्देश दिए जाएंगे। सीएम ने कहा कि राजस्थान के आगामी विधानसभा चुनाव में कांग्रेस का नारा होगा- ‘काम दिया है दिल से, कांग्रेस फिर से।

बिहार में जातिगत जनगणना से वंचितों की कितनी भलाई? सत्तारूढ़ गठबंधन को कितना  फायदा? | What does Bihar ruling coalition hope to achieve from caste survey  | TV9 Bharatvarsh

जनसंख्या के अनुसार लोगों की भागीदारी

उन्होंने कहा कि देश के अंदर विविध जातियां है। विविध धर्म के लोग रहते हैं जातियां अलग-अलग काम करती हैं, तो अगर मालूम पड़ेगा कि किस जाति की कितनी जनसंख्या है, तो मालूम पड़ेगा कि हमें क्या योजनाएं इनके लिये बनानी हैं। हमारे लिए जाति के अनुसार योजना बनाना आसान हो जाएगा। वहीं पीसीसी चीफ गोविंद सिंह डोटासरा ने कहा कि जल्द ही राजस्थान में होगी कांग्रेस की 6 बड़ी जनसभाएं। कांग्रेस राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे, राहुल गांधी, प्रियंका गांधी शामिल होंगी।

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईट के लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें Facebook, Twitter, Instagram और Youtube पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button