Chandrayaan-3: चंद्रमा के पास चंद्रयान-3 देखे चाँद की तस्वीरें !

चंद्रमा के करीब चंद्रयान 3 ने कक्षा में उतरने का अपना पहला चरण सफलतापूर्वक पूरा कर लिया है। इसरो ने जांच द्वारा ली गई पहली तस्वीरें जारी की हैं।

चंद्रमा के करीब चंद्रयान 3 ने कक्षा में उतरने का अपना पहला चरण सफलतापूर्वक पूरा कर लिया है। इसरो ने जांच द्वारा ली गई पहली तस्वीरें जारी की हैं। इसके बाद इसरो ने घोषणा की कि कक्षा में प्रक्षेपण भी सफल रहा। चंद्रमा की कक्षा में पहुंचने के बाद पहला कक्षीय परिवर्तन पूरा हो गया। चंद्रमा की कक्षा में रहते हुए जांच द्वारा छवियों को कैप्चर किया गया था। जांच ने शनिवार रात चंद्रमा की कक्षा में प्रवेश किया। जांच के बेबी कैमरों द्वारा चंद्र सतह और गड्ढों की तस्वीरें कैद की गई हैं।

चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर सॉफ्ट लैंडिंग करने वाला है

डीऑर्बिटिंग प्रक्रिया पांच चरणों में होती है। पहली कक्षीय अवतरण प्रक्रिया कल रात हुई। अगला कक्षीय अवतरण बुधवार को दोपहर 1 से 2 बजे के बीच होगा। 14 और 16 तारीख को और बदलाव होंगे. खबर है कि प्रोपल्शन मॉड्यूल और लैंडर का अलगाव इसी महीने की 17 तारीख को होगा. यह महत्वपूर्ण चरण तब होता है जब यह चंद्रमा के 100 किमी के भीतर आता है। इसके बाद लैंडर अकेले यात्रा करेगा। चंद्रयान 3 23 अगस्त को चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर सॉफ्ट लैंडिंग करने वाला है।

चंद्रयान-3 का संचालन अब तक सामान्य

यह पृथ्वी और चंद्रमा के प्रभाव से मुक्त 5 दिवसीय चंद्र स्थानांतरण प्रक्षेपवक्र के बाद चंद्र कक्षा में प्रवेश कर गया। इसरो ने कहा, चंद्रयान-3 का संचालन अब तक सामान्य है। आईएसआर को उम्मीद है कि चंद्रयान 2 में सभी गड़बड़ियों को ठीक कर लिया जाएगा और सॉफ्ट लैंडिंग सफलतापूर्वक पूरी कर ली जाएगी। 17 दिनों तक पृथ्वी की परिक्रमा करने के बाद, चंद्रयान-3 1 अगस्त को पृथ्वी की कक्षा छोड़कर चंद्रमा की कक्षा में चला गया।

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईट के लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें Facebook, Twitter, Instagram और Youtube पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button