विंडीज के दिग्गज आज भी 83 की हार को स्वीकार नहीं पाए बोले, कपिल ने किस्मत से जीता वर्ल्ड कप !

वेस्टइंडीज के महान तेज गेंदबाज एंडी रॉबर्ट्स का मानना ​​है कि भारत ने 1983 का विश्व कप केवल भाग्य से जीता था। कपिल देव के नेतृत्व में कमजोर भारत ने लॉर्ड्स

वेस्टइंडीज के महान तेज गेंदबाज एंडी रॉबर्ट्स का मानना ​​है कि भारत ने 1983 का विश्व कप केवल भाग्य से जीता था। कपिल देव के नेतृत्व में कमजोर भारत ने लॉर्ड्स में फाइनल में शक्तिशाली वेस्टइंडीज को हराकर अपना पहला विश्व कप खिताब जीतकर इतिहास रचा। विश्व कप के पिछले दो संस्करणों की विजेता वेस्टइंडीज भी लगातार तीसरी बार खिताब जीतने की दौड़ में थी, लेकिन भारत ने सभी को चौंकाते हुए विश्व कप अपने नाम कर लिया।

त्रिनिदाद में मैच ज्यादा होने पर Andy Roberts ने दिया बयान

कपिल देव के नेतृत्व में टीम इंडिया में रच दिया था इतिहास !

लोगों को भी यकीन नहीं हो रहा था कि कपिल देव की भारतीय टीम 1983 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल तक पहुंची थी। लेकिन कपिल देव के नेतृत्व में टीम ने इतिहास रच दिया। भारतीय टीम वेस्टइंडीज, ऑस्ट्रेलिया और जिम्बाब्वे के साथ एक ही ग्रुप में थी। भारत इन तीनों टीमों से दो-दो बार भिड़ चुका है। सभी ने सोचा था कि रैंकिंग में शीर्ष दो टीमें सेमीफाइनल में जगह बनाएंगी। भारत ने पहले मैच में वेस्टइंडीज को हराया था। यह पहली बार था कि वेस्टइंडीज की कोई टीम विश्व कप का पहला मैच हार गई थी।

हालाँकि, भारत दूसरे चरण में वेस्टइंडीज से हार गया। भारत ने ग्रुप लीग में जिम्बाब्वे को दो बार और ऑस्ट्रेलिया को एक बार हराया। इस तरह भारत सेमीफाइनल में पहुंच गया था। जहां भारत ने इंग्लैंड को हराया और कम स्कोर वाले फाइनल मैच में भारत ने दो बार की चैंपियन वेस्टइंडीज को हराया। डेसमंड हेन्स, गॉर्डन ग्रीनिज, क्लाइव लॉयड और विव रिचर्ड्स जैसे सितारों से सजी टीम के खिलाफ जीतना बड़ी बात थी।

भारतीय टीम ने किस्मत के दम पर जीता खिताब

1983 विश्व कप में भारत और वेस्टइंडीज ने तीन मैच खेले और भारत ने दो बार जीत हासिल की, जिसमें वेस्टइंडीज के खिलाफ फाइनल भी शामिल था। लेकिन एंडी रॉबर्ट्स भारत की जीत को किस्मत में से एक मानते हैं. एंडी रॉबर्ट्स, 1983 की वेस्टइंडीज टीम का हिस्सा थे और उस समय वेस्टइंडीज के मजबूत तेज आक्रमण की अगुवाई कर रहे थे। एंडी रॉबर्ट्स का मानना ​​है कि उस टूर्नामेंट में वेस्टइंडीज स्पष्ट रूप से बेहतर टीम थी। भारतीय टीम ने किस्मत के दम पर खिताब जीता।

एंडी रॉबर्ट्स ने स्पोर्टस्टर से कहा, ‘हां, हम भारत से हार गए। हम सभी जानते हैं कि क्रिकेट अनिश्चितता का खेल है। आप कुछ मैच जीतते हैं और कुछ मैच हारते हैं। हम हमेशा हारने के लिए तैयार रहते हैं. हम जीतने के लिए खेले. किसी भी कीमत पर जीतने के लिए नहीं, बल्कि निष्पक्ष रूप से जीतने के लिए। हम एक अच्छी टीम से नहीं हारे. लेकिन जैसा कि हम सभी जानते हैं, क्रिकेट एक ऐसा खेल है जहां आपको मैच के दौरान शीर्ष पर रहना होता है। उस मैच में हमने भारत की पारी के अंत तक भारत को दबाव में रखा. और आप देखिए, लोग क्रिकेट को भाग्य और संयोग के खेल के रूप में नहीं देखते हैं। 1983 तक हम विश्व कप का कोई मैच नहीं हारे थे, लेकिन 1983 में हम दो बार हारे। 1975 से 1983 के बीच विश्व कप में केवल दो हार हुई और दोनों बार भारत ने हमें हराया।’

एक खराब मैच के कारण हम टूर्नामेंट हार गए: रॉबर्ट्स

कैरेबियाई टीम के लिए 47 टेस्ट और 56 वनडे में 289 विकेट लेने वाले रॉबर्ट्स ने कहा, ‘हम फॉर्म में थे, लेकिन एक खराब मैच के कारण हम टूर्नामेंट हार गए। 1983 में यह भारत के लिए सौभाग्य की बात थी। हमारे पास एक बेहतरीन टीम थी. फिर भी, हम 1983 में दो मैच हारे और दोनों भारत से हारे। और फिर, पांच या छह महीने बाद, हमने भारत को 6-0 से हरा दिया। तो, यह बिल्कुल वैसा ही मैच था। 180 रन पर आउट होने के बाद किस्मत भारत के पक्ष में थी। हम एकतरफा नहीं हारे।

 

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईट के लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें FacebookTwitterInstagram और Youtube पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

 

 

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button