#दिनेश कार्तिक लाइफ: मुरली विजय ने मारा, दीपिका पल्लीकल ने संभाला !

जब दिनेश कार्तिक की पर्सनल जिंदगी में खलनायक बने मुरली विजय, ऐसे लेडी लक ने किया काम, कुछ ऐसी रही कार्तिक की कहानी ...

भारतीय क्रिकेट टीम के शानदार क्रिकेटर दिनेश कार्तिक अपनी बैटिंग करने के अलावा विकेट कीपिंग के लिए भी खूब जाने जाते हैं। कार्तिक की जिंदगी की बात करे तो उन्होंने अपने जिंदगी के उस मोड़ से निकल कर अच्छे समय को गले लगाया।

जहां से निकलना हर किसी के बस की बात नहीं हैं और जब बात आपके पर्सनल लाइफ की हो तब उस व्यक्ति के लिए संभलना बेहद मुश्किल होता हैं।

 

शादीशुदा जिंदगी में लगा ग्रहण :

साल 2004 में युवा विकेटकीपर के तौर पर भारतीय क्रिकेट टीम ने डेब्यू करने वाले दिनश का क्रिकेट का सफर बेहतरीन चल रहा था। सब कुछ बहुत अच्छा चल रहा था उसके बाद साल 2007 में अपनी बचपन की दोस्त निकिता वंजारा से उनकी शादी बहुत ही धूमधाम से हुई।

शादीशुदा जिंदगी भी बहुत अच्छी चल रहे थी की दोनों खूब खुश थे। लेकिन शायद किसी की बुरी नजर लगी इस शादीशुदा जोड़ा को और जोड़ा लगभग 6 साल में अलग हो गया।

इसका कारण बने कार्तिक के दोस्त मुरली विजय, जब उन्होंने अपने सबसे खास दोस्त की मुलाकात अपनी पत्नी निकिता से कराई लेकिन उनको क्या पता की उनका खुद का दोस्त और पत्नी दोनों कार्तिक को धोखा देंगे।

फिर क्या दोनों की मुलाकात हुई मुरली और निकिता दोनों के बीच नजदीकियां बढ़ने लगी। कुछ ही समय में दोनों का अफेयर शुरू हो गया।

दिनेश कार्तिक के अलावा पूरी तमिलनाडु की टीम जानती थी की मुरली विजय अपने कप्तान दिनेश की पत्नी निकिता के साथ इश्क लड़ा रहे हैं। हालांकि मुरली विजय टीम इंडिया में शामिल नहीं है, किसी समय वे टीम के लिए ओपनिंग किया करते थे। दोनों की बनती भी खूब थी। वही दोस्त को दगा देना मुरली के लिए खूब भारी भी पड़ा।

कार्तिक नहीं मुरली विजय का हैं बच्चा :

फिर आया साल 2012 निकिता प्रेगनेंट हो गई। लेकिन तभी पता चला की यह बच्चा कार्तिक नहीं मुरली विजय का है। यह सुनने के बाद दिनेश कार्तिक पूरी तरह टूट गए।

यह दर्द उनके लिए असहनीय था उनके लिए एक तरफ दोस्त तो एक तरफ खुद की पत्नी जिससे वो बचनपन से जानते थे। दोनों का ये तरीका बहुत दर्दनाक था।

हालांकि कार्तिक और निकिता ने तलाक ले लिया। उसके बाद तलाक के अगले ही दिन निकिता ने मुरली विजय से शादी कर ली और महज 3 महीने बाद उन्हें बच्चा हो गया।

बिछड़ना असहनीय :

कहते हैं की जब इश्क़ बिछड़ता हैं तो अगर रजामंदी दोनों की हो तो वो थोड़ा सहनीय होता हैं लेकिन जब एक तरफ ही सहमति से टुटा रिश्ता होता हैं तो वो दर्द बहुत देता हैं ऐसा ही कुछ कार्तिक के साथ हुआ।

वो निकिता से अलग तो हो गए लेकिन वो अंदर ही अंदर टूटते जा रहे थे। शराब में डूब गए, क्रिकेट करियर मनो छूट सा गया। उन्हें भारतीय टीम से बाहर भी कर दिया गया, रणजी ट्रॉफी में भी वे असफल हो रहे थे।

जब समय खराब होता हैं तो पूरी तरह से होता हैं ऐसे समय में कार्तिक से तमिलनाडु की टीम की कप्तानी भी छीन ली गयी और नया कप्तान बना दिया गया।

असफलता का दौर यहीं नहीं थमा, उन्हें आईपीएल में भी टीम में नहीं खिलाया गया। उन्होंने जिम जाना भी छोड़ दिया। अंत में दिनेश इतना हताश हो गए कि आत्महत्या कर लेने तक की बात तक करने लगे। तभी एक दिन जिम के ट्रेनर उनके घर पहुंचे।

जोकि उनके लिए भगवान् के रूप में उनकी जिंदगी में आये। उन्होंने दिनेश कार्तिक को बुरी अवस्था में देखा उसके बाद उन्होंने कार्तिक को पकड़ा और सीधा जिम लेकर आ गए। कार्तिक ने मना किया लेकिन उनके ट्रेनर ने उनकी एक न सुनी ।

दीपिका से हुई मुलाकात :

जिम में जाना उनकी जिंदगी को नई दिशा की और नई शुरुआत के तौर में सामने आया। जिस जिम में कार्तिक जाते थे उसी जिम में भारतीय स्क्वैश की महिला चैंपियन दीपिका पल्लीकल भी आती थी। जब उन्होंने दिनेश कार्तिक की स्थिति देखी, तो ट्रेनर के साथ उन्होंने भी दिनेश कार्तिक की काउंसलिंग शुरू कर दी।

ट्रेनर और दीपिका के मेहनत रंग लाने लगी। अब दिनेश कार्तिक सुधार की राह पर थे। उधर दूसरी ओर मुरली विजय का खेल निरंतर डाउन होता जा रहा था। इधर मुरली विजय को भारतीय टीम से बाहर कर दिया गया। बाद में उनकी खराब फॉर्म को देखते हुए आईपीएल में चेन्नई सुपर किंग्स ने भी उन्हें बाहर का रास्ता दिखा दिया।

लेडी लक ने दिया साथ :

दूसरी ओर दीपिका पल्लीकल के सहयोग से दिनेश कार्तिक नेट पर जोरदार अभ्यास करने लगे थे। इसका असर दिखने लगा और दिनेश कार्तिक घरेलू क्रिकेट में बड़े स्कोर बनाने लगे। शीघ्र ही उन्हें आईपीएल में भी चुन लिया गया और कोलकाता नाइट राइडर्स का कप्तान भी बना दिया गया। इस बिच कब दीपिका पल्लीकल और कार्तिक की नजदीकियां बढ़ी उन्हें खुद भी पता नहीं रहा होगा लेकिन कार्तिक के लिए लेडी लक काम आने लगा। और दोनों ने साल 2015 में शादी कर ली।

अब क्रिकेटर ने क्रिकेट से रिटायर होने का फैसला किया। इधर उनकी पत्नी दीपिका पल्लीकल प्रेग्नेंट हुई और उसने जुड़वा बच्चों को जन्म दिया। दीपिका का स्क्वाश खेलना भी रुक गया। इस बिच कई मैच में कार्तिक ने पाना शानदार प्रदर्शन दिया।

अंत भला तो सब भला :

इधर साल 2022 का आईपीएल का ऑक्शन शुरू हुआ, लेकिन इस बार चेन्नई की जगह रॉयल चैलेंजर बेंगलुरु ने उन्हें खरीद लिया। दिनेश की पत्नी दीपिका ने भी खेलना शुरू किया और अपनी जुड़वां बच्चों के जन्म के महज 6 महीने बाद उन्होंने स्क्वैश की वर्ल्ड चैंपियनशिप में, ग्लास्गो शहर में, मिक्स्ड डबल के साथ महिला युगल का खिताब जीत लिया।

कार्तिक की यह सफलता की कहानी सभी को जाननी चाहिए। नीचे गिरकर उठना किसे कहते है यह कार्तिक का जीवन बताता है। सदैव संयम बनाये रखिये, परिस्थितियों से लड़ते रहिए, आप अपनी मंजिल तक अवश्य पहुंचेंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button