जब तनाव लेना आसान होता है तो उससे बचना मुश्किल कैसे, जाने कैसे Stress को रख सकते है खुद से दूर !

सिर्फ काम का दबाव ही नहीं, दुनिया के कई दबावों से दिमाग अभिभूत रहता है। कई लोग इस समस्या से छुटकारा पाने के उपाय ढूंढ रहे हैं।

सिर्फ काम का दबाव ही नहीं, दुनिया के कई दबावों से दिमाग अभिभूत रहता है। कई लोग इस समस्या से छुटकारा पाने के उपाय ढूंढ रहे हैं। जब तनाव लेना आसान हो तो तनाव कम करना आसान होता है। यानी कोई भी काम आपके लिए मुश्किल नहीं लगता। वह इसे सही समय पर कर रहे हैं।’ तो आप अपने दैनिक तनाव के स्तर को कम करने के लिए कुछ आदतों पर भरोसा कर सकते हैं।

Vitamins Side Effect: विटामिन का ओवरडोज भी हो सकता है खतरनाक जानें क्या  कहते हैं हेल्थ एक्सपर्ट - Side Effect Vitamins Overdose can also be  dangerous know what health experts say

विटामिन

शरीर में विभिन्न विटामिनों का पर्याप्त मात्रा में होना जरूरी है। इसके लिए आप कई मल्टीविटामिन पर भरोसा कर सकते हैं। वैज्ञानिकों के अनुसार विटामिन बी के कुछ खास प्रकार जैसे बी1, बी5, बी6, बी12 आपके तनाव के स्तर को काफी कम कर देंगे।

विटामिन C की कमी से बढ़ जाता है यूरिक एसिड, जानिये कैसे करें इस कमी को पूरा  | Jansatta

 

विटामिन सी

विटामिन बी के साथ, विटामिन सी तनाव को कम करने में मदद करता है। यह विटामिन हमारे तनाव हार्मोन कोर्टिसोल को कम करने में मदद करता है। इसके अलावा टायरोसिन भी काम करता है।

Vitamin A In Cod Liver Oil – Is It Safe? - Thera Health

 मछली का तेल

कई लोगों को मछली का तेल खाना पसंद नहीं होता है. लेकिन यह तेल तनाव कम करने वाला भोजन भी है। 6 सप्ताह तक प्रतिदिन 4 ग्राम मछली के तेल का सेवन करने से तनाव का स्तर काफी कम हो जाता है।

Hot Beverages

कॉफी और चाय

कॉफी और चाय से पूरी तरह परहेज करना ही सबसे अच्छा है। ऐसे ड्रिंक्स तनाव के स्तर को बहुत बढ़ा देते हैं. विज्ञान कहता है कि कॉफी और चाय में कैफीन, टैनिन जैसे उत्तेजक पदार्थ रक्त में कोर्टिसोल की मात्रा बढ़ाते हैं।

Unsatisfying food

अतृप्तिदायक भोजन से बचें। ऐसे खाद्य पदार्थ न खाएं जिनसे आपको परेशानी महसूस हो। यदि आवश्यक हो तो तले हुए, फास्ट फूड को दैनिक आहार से हटा दें।

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईट के लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें FacebookTwitterInstagram और Youtube पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button