बालों को मजबूत है बनाना, तो इन फलों को जरूर है खाना !

गर्मी का मौसम हर तरह की धूल और पसीने के कणों के साथ आता है। इस दौरान कई बार बहुत अधिक गर्मी हमारे स्वास्थ्य पर भारी पड़ सकती है।

र्मी का मौसम हर तरह की धूल और पसीने के कणों के साथ आता है। इस दौरान कई बार बहुत अधिक गर्मी हमारे स्वास्थ्य पर भारी पड़ सकती है। जबकि आप कोल्ड ड्रिंक से खुद को फिर से जीवंत कर सकते हैं। या धोकर अपनी त्वचा को साफ रख सकते हैं। इस प्रक्रिया में आपके बालों को नजरअंदाज किया जा सकता है। गर्मी और धूल हमारे बालों (hairs) को कमजोर कर सकते हैं और इसकी गुणवत्ता को भी खराब कर सकते हैं। हमारे समग्र विकास में आहार एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

5 गर्मियों के फल जो आपके बालों को स्वस्थ बना सकते हैं

1. जामुनसमर स्ट्रॉबेरी, ब्लूबेरी, रास्पबेरी, और अन्य अम्लीय जामुन पर स्टॉक करने का सही समय है। यदि आप जानते हैं कि इन जामुनों में एंटीऑक्सिडेंट और विटामिन सी शामिल हैं। जो आपके बालों को अच्छा बनाये रखता है।

Related Articles

2. आम अपनी समृद्ध पौष्टिक सामग्री के साथ ‘फलों का राजा’ आपको स्वस्थ बाल दे सकता है। आम में विटामिन ए होता है। जो आपके बालों को प्राकृतिक रूप से मॉइस्चराइज करता है और विटामिन सी और ई, कैल्शियम और फोलेट जो स्वस्थ बालों के विकास को बढ़ावा देते हैं।

3. एवोकैडो विटामिन ई में उच्च है। यह पोषक तत्व रक्त परिसंचरण में सुधार करके और उनके काम में रोम की सहायता करके बालों के विकास को बढ़ावा देता है। यह तेल और पीएच स्तर को भी नियंत्रण में रखता है। जो अगर संतुलन से बाहर हो जाता है। तो बालों के रोम को अवरुद्ध कर सकता है और बालों के विकास को रोक सकता है।

4. तरबूज गर्मियों में पसंदीदा है। जो हमें हाइड्रेट करता है और अपने उच्च पानी और कम कैलोरी सामग्री के कारण वजन घटाने में सहायता करता है। इसे अपने आहार में शामिल करने के लिए एक और प्रोत्साहन यह है कि यह आपके बालों के लिए अच्छा है। बालों का पतला होना और बालों का झड़ना डिहाइड्रेशन के कारण हो सकता है और तरबूज आपको हाइड्रेट रखेगा।

5. अमरूद बालों के स्वास्थ्य के लिए सबसे महत्वपूर्ण तत्वों में से एक माना जाता है। अमरूद एक ऐसे भोजन का उदाहरण है। जिसमें आयरन की मात्रा अधिक होती है। इसलिए आपके दैनिक आहार में अमरूद बालों के रोम में सामान्य ऑक्सीजन प्रवाह को बढ़ाने में मदद कर सकता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button