क्या है फलों को खाने का सही समय ? जानिये इस खबर में!

जहां कुछ लोग रात में फल ना खाने की की सलाह देते हैं वहीं कुछ लोग सुबह -सुबह फल खाने से बचते है।

फल पोषक तत्वों का एक पावरहाउस और स्वस्थ आहार का एक अनिवार्य घटक हैं। लेकिन फल (Fruits) खाने के सही समय के आसपास कई ‘मिथक’ हैं। जहां कुछ लोग रात में फलों से परहेज करने की सलाह देते हैं वहीं कुछ लोग सुबह सबसे पहले फल खाने से बचते है।

दोपहर 2 बजे के बाद आम मत खाओ

कुछ लोग कहते हैं कि दोपहर 2 बजे के बाद आम मत खाओ। कोई 4 के बाद कहता है। हर किसी की अपनी थ्योरी लगती है। कुछ लोग कहते हैं कि इससे वजन बढ़ता है। कुछ लोग कहते हैं कि यह पेट की पाचन क्रिया को ख़राब करने का कारण बनता है। कुछ तो इतना साहसी भी हैं कि यह कहते हैं कि यह उच्च रक्त शर्करा और मधुमेह का कारण बनता है। फाइबर का एक बड़ा स्रोत होने के अलावा, फलों में पोटेशियम, आहार फाइबर, विटामिन सी और फोलेट जैसे आवश्यक पोषक तत्व होते हैं।

फल खाने का सबसे अच्छा समय क्या है?

आम और अन्य फलों को खाने के सर्वोत्तम समय के बारे में कई मिथक हैं, लेकिन उनका समर्थन करने के लिए बहुत कम वैज्ञानिक प्रमाण हैं। फल कैलोरी में दोगुने नहीं होते हैं या रात में विषाक्त नहीं होते हैं। “फल शरीर को कई लाभकारी पोषक तत्व और फाइबर प्रदान करते हैं। वे एक स्वस्थ आहार का एक अनिवार्य हिस्सा हैं

फल खाना एक अच्छा विचार

दिन के किसी भी समय फल खाना एक अच्छा विचार है। हालांकि, मैं आपको सोने के 3 घंटे के भीतर फलों या किसी भी भोजन खाने से बचना चाहिए ताकि आप आराम से सो सकें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button