‘Lucknow’: झोलाछाप के गलत इंजेक्शन लगाने से महिला की हुई मौत !

'लखनऊ' (Lucknow) के माल में एक झोलाछाप के गलत इलाज (Wrong Treatment of Fraud) से महिला की मौत हो गई।

‘लखनऊ’ (Lucknow) के माल में एक झोलाछाप के गलत इलाज (Wrong Treatment of Fraud) से महिला की मौत हो गई। झोलाछाप के इंजेक्शन लगाने के कुछ मिनट में ही महिला ने दम तोड़ दिया। मृतका के पति ने पुलिस को तहरीर दी है। आरोपी क्लीनिक बंद करके फरार हो गया है। पुलिस के मुताबिक पोस्टमार्टम रिपोर्ट के बाद आरोपी के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। एक हफ्ते के भीतर यह दूसरी घटना है। इससे पहले मलिहाबाद में भी इसी तरह से मौत हुई थी।

‘गलत इलाज’ से महिला की हुई मौत 

जिन्दाना गांव निवासी असलम के मुताबिक उसकी पत्नी खुशबुन को बुखार था। शनिवार शाम करीब छह बजे वह पत्नी को लेकर आट गांव चौराहे पर स्थित झोलाछाप क्लीनिक संचालक को दिखाने पहुंचा। झोलाछाप के इंजेक्शन लगाने के बाद भी उसे कोई राहत नहीं मिली। बल्कि 15 मिनट बाद खुशबुन ने वहीं पर दम तोड़ दिया। इससे पहले महिला को मरणासन्न देख आरोपी क्लीनिक बंद करके भाग निकला।

‘झोलाछाप के खिलाफ’ दर्ज हुई शिकायत

असलम ने घरवालों को सूचना दी और पत्नी को सीएचसी माल ले गया। यहां मौजूद डॉक्टर ने महिला को मृत घोषित कर दिया। मौके पर पहुंचे ग्रामीणों ने झोलाछाप के खिलाफ कार्यवाही की मांग की। रविवार को मृतक के पति असलम ने माल थाने में आरोपी के खिलाफ तहरीर दी है। प्रभारी निरीक्षक प्रवीन कुमार सिंह का कहना है कि शव को पोस्टमार्टम के लिए भेजा गया है। रिपोर्ट मिलने के बाद आरोपी के खिलाफ मुकदमा दर्ज कार्रवाई की जाएगी।

‘बिना डिग्री’ के झोलाछाप चला रहे हैं क्लीनिक

महिला की मौत से नाराज ग्रामीणों ने आरोप लगाया कि गांव में बिना डिग्री के झोलाछाप क्लीनिक चला रहे हैं। स्वास्थ्य विभाग इन पर अंकुश नहीं लगा पा रहा है। ग्रामीणों का आरोप है कि जून में नारायनपुर गांव में गलत इंजेक्शन से मरीज की मौत हो चुकी है। सामाजिक कार्यकर्ता धर्मेन्द्र ने बताया कि कस्बे में अवैध कई डाग्नोस्टिक सेंटर और क्लीनिक चल रही हैं। न तो इनका पंजीकरण है और न ही इनके प्रशिक्षित डाक्टर व स्वास्थ्यकर्मी हैं।

 

 

 

 

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईटके लिए आप यहां http://www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button