जानिए जामुन के फायदे त्वचा और बालों के लिए!

गर्मियों में लोग अपनी त्वचा और बालों की देखभाल के लिए प्राकृतिक या घरेलू उपचारों का सहारा लेते हैं, जबकि कॉस्मेटिक उत्पादोंमें ऐसे रसायन होते.

गर्मियों में लोग अपनी त्वचा और बालों की देखभाल के लिए प्राकृतिक या घरेलू उपचारों का सहारा लेते हैं। जबकि कॉस्मेटिक उत्पादोंमें ऐसे रसायन होते हैं। जो आपके शरीर के लिए हानिकारक हो सकते हैं। इन्हीं उपायों में से एक है जामुन। जामुन (jamun) जिसे मालाबार प्लमऔर ब्लैक प्लम के नाम से भी जाना जाता है आसानी से आपकी चमकती त्वचा और बालों का रहस्य हो सकता है।

जामुन कैल्शियम और पोटेशियम से भरपूर

जामुन कैल्शियम और पोटेशियम जैसे खनिजों से भरपूर होते हैं। साथ ही, वैज्ञानिकों ने यह भी पाया है कि फल में एंटीएजिंग, स्किनकंडीशनिंग, हेयर ग्रोथ प्रमोशन, एंटीमाइक्रोबियल, एंटीफंगल, एंटीइंफ्लेमेटरी और एंटीबैक्टीरियल जैसे कई लाभकारी गुण होते हैं।इसलिए हम आपके लिए कुछ टिप्स लेकर आए हैं कि कैसे जामुन का इस्तेमाल बेहतर त्वचा के साथसाथ बालों के लिए भी किया जासकता है।

Related Articles

अब नहीं होंगे दागधब्बे

गर्मी के दिनों में पिंपल्स और मुंहासों के कारण त्वचा पर धब्बे काफी दिखने लगते हैं। इस तरह के दागधब्बों से छुटकारा पाने के लिए8-10 जामुन का रस निकालकर उसमें शहद मिलाएं। इस पेस्ट को रूई की मदद से चेहरे पर लगाएं और 15-20 मिनट बाद साफ पानीसे धो लें। इस फेस मास्क का नियमित रूप से उपयोग करने से आपके चेहरे पर चमक जाएगी और आप कुछ ही समय में बेदागनजर आने लगेंगे।

त्वचा को मुलायम बनाता है

जामुन का रस आपकी त्वचा को कोमल  बना सकता है।क्योंकि इसमें विटामिन सी होता है। जो हमारी त्वचा को कोमल और स्वस्थरखता है। जूस में कई एंटीऑक्सिडेंट और विटामिन भी होते हैं।जो आपकी त्वचा को पहले की तरह स्वस्थ और चमकदार बनाए रखने मेंमदद करते हैं।

तैलीय त्वचा का इलाज करता है

तैलीय त्वचा बहुत कष्टप्रद हो सकती है और गर्मियों में लगातार समस्या हो सकती है। जामुन में कसैले गुण होते हैं।जो त्वचा परअतिरिक्त तेल को बेअसर करने में मदद करते हैं। जामुन के गूदे, गुलाब जल और चावल के आटे से बना फेस पैक सीबम उत्पादन कोकम करके तैलीय त्वचा में संतुलन ला सकता है।

त्वचा को हाइड्रेट करें

जामुन में पानी का प्रतिशत अधिक होता है।जो हमारी त्वचा को हाइड्रेट और चमकदार बनाए रखने में मदद करता है। गर्मियों मेंहाइड्रेटिंग मास्क में फल का उपयोग करने से शुष्क त्वचा की समस्या ठीक हो जाती है।

बालों के स्वास्थ्य में सुधार

जामुन के एंटीऑक्सीडेंट और जीवाणुरोधी गुण खोपड़ी को स्वस्थ बनाते हैं। जामुन स्वस्थ बालों के विकास को भी बढ़ावा देता है। फलहमारे शरीर में प्राकृतिक तेलों को संतुलित करता है और तैलीय खोपड़ी की स्थिति को भी नियंत्रित करता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button