#Education : CBSE छात्रों को SIMPLE EDUCATION देगा UNICEF ! जानिए कैसे

सीबीएसई के छात्रों को रोजगार कौशल पाठ्यक्रम में मैप किए गए 21 वीं सदी के प्रमुख कौशल के साथ अपस्किल किया जाएगा।

सीबीएसई, यूनिसेफ और युवाह (जेनरेशन अनलिमिटेड इन इंडिया) ने सीबीएसई (CBSE) छात्रों को सुलभ शिक्षा प्रदान करने के लिए सहयोग किया है। यह सहयोग जीवन कौशल, सीबीएसई, यूनिसेफ और युवाह पर चल रहे सहयोग की निरंतरता में है। यह कैरियर मार्गदर्शन पर एक साथ काम करेगा। साथ ही स्वयंसेवकों के अवसरों में छात्रों की पहुंच और जुड़ाव को सक्षम करेगा।

संस्थानों द्वारा प्रेस विज्ञप्ति को भी सूचित किया

इन लक्ष्यों की दिशा में एक साथ काम करने के लिए सहयोग के क्षेत्रों और उसमें प्रमुख मील के पत्थर पर पारस्परिक रूप से सहमत होने के लिए एक आशय के बयान पर हस्ताक्षर किए गए।संस्थानों द्वारा प्रेस विज्ञप्ति को भी सूचित किया गया।

प्रमुख कौशल के साथ अपस्किल किया जाएगा

बैठक में सीबीएसई छात्रों के लिए पासपोर्ट टू अर्निंग (पी2ई) पहल के रोल-आउट पर भी समझौता हुआ । जिसमें उन्हें सीबीएसई के रोजगार कौशल पाठ्यक्रम में मैप किए गए 21 वीं सदी के प्रमुख कौशल के साथ अपस्किल किया जाएगा। सभी छात्रों तक पहुंचने के लिए पहल को बढ़ाया जायेगा। जिसमें शिक्षक प्रशिक्षण को बढ़ाना और इसे सक्षम करने के लिए क्षमता निर्माण शामिल है। पी2ई पहल यूनिसेफ, जेनरेशन अनलिमिटेड, माइक्रोसॉफ्ट और एक्सेंचर के बीच बहु-हितधारक, वैश्विक साझेदारी का हिस्सा है । जहां कैपजेमिनी भारत में इस ई-लर्निंग समाधान के विस्तार को सक्षम करने में एक प्रमुख भागीदार है।

राष्ट्रीय स्तर की साझेदारी के साथ

भारत में यूनिसेफ के प्रतिनिधि यासुमासा किमुरा ने कहा, “सीबीएसई 21वीं सदी के युवाओं को बड़े पैमाने पर कौशल प्रदान करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण हितधारकों में से एक है। हमें इस राष्ट्रीय स्तर की साझेदारी के साथ युवाओं के उज्ज्वल भविष्य के प्रति अपनी प्रतिबद्धता की पुष्टि करने का सौभाग्य प्राप्त हुआ है। हम भारत के युवाओं को स्कूल, काम और जीवन में आगे बढ़ने के लिए सशक्त बनाने के लिए एक साथ काम करने के लिए तत्पर हैं।”

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button