केला खाने का क्या होता है सही समय,जानिए जबरदस्त फायदे…

केले को उर्जा का "पॉवर हाउस" भी कहा जाता है। गर्मियों केले के सेवन से हमें कई फायदे मिलते हैं। खास बात ये है कि केले का सेवन न सिर्फ स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होता है

केले को उर्जा का “पॉवर हाउस” भी कहा जाता है। गर्मियों केले के सेवन से हमें कई फायदे मिलते हैं। खास बात ये है कि केले का सेवन न सिर्फ स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होता है, बल्कि त्वचा पर भी अच्छा असर दिखाता है । ब्रेकफास्ट में केला शामिल करके आप दिनभर के लिए ऊर्जा ले सकते है। ब्रेकफास्ट में केले का सेवन फायदेमंद होता है।

 

हेल्थ एक्सपर्ट्स कहते हैं कि अगर आप काम करते वक्त जल्द थक जाते हैं या फिर तनाव महसूस करते हैं,तो केले का सेवन कीजिए। पके केले खाने से शरीर को कई सारे फायदे मिलते हैं। इसलिए पके केले को हेल्थ के बेहतरीन फल भी माना जाता है। लेकिन क्या आप जानते है कि कच्चे केले हमारे शरीर के लिए कितने फायदेमंद होते है।

कच्चे केले फाइबर, विटामिन-सी, प्रोविटामिन-ए, पोटैशियम, फास्फोरस, मैग्नीशियम आदि से भरपूर होता है। इसका नियमित और आवश्यकता अनुसार सेवन किया जाए, तो कई बीमारियों को दूर किया जा सकता है।

केला खाने के जबरदस्त फायदे

  • केला स्‍ट्रोक के खतरे को कम करता है।
  • केले का सेवन बच्चो को अस्‍थमा की समस्‍या से दूर रखता है।
  • तनाव दूर करने में भी केला मददगार है।
  • वजन कंट्रोल करने के लिए नाश्ते में केला खाएं।
  • केला खाने से मेमोरी बूस्‍ट होती है।
  • केला खाने से डायजेशन अच्‍छा होता है।

केला में पाए जाने वाले पोषक तत्व

केला में विटामिन-ए, विटामिन-बी और मैग्नीशियम मिलता है। साथ ही केले में 64.3 प्रतिशत पानी, 1.3 प्रतिशत प्रोटीन, 24.7 प्रतिशत कार्बोहाइड्रेट पाया जाता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button