शुगर डिटॉक्स क्या है ? जानिए इसके फायदे…

आज के समय में लोग खुद को हेल्दी रखने के लिए कई तरीके अपनाते हैं और इन्हीं में से एक है अपनी डाइट का ख्याल रखना।  शुगर डिटॉक्स बहुत से लोगों के लिए शायद एक नया शब्द हो, लेकिन यह आपकी हेल्थ के लिए बेहद आवश्यक है।

आज के समय में लोग खुद को हेल्दी रखने के लिए कई तरीके अपनाते हैं |

तरह-तरह के डिटॉक्स

बहुत से लोगों के लिए एक नया शब्द हो, लेकिन यह आपकी हेल्थ के लिए बेहद आवश्यक है। जिस तरह बॉडी के डिटॉक्स पदार्थ को बाहर निकालने के लिए आप तरह-तरह के डिटॉक्स वाटर लेते हैं। उसी तरह, शुगर डिटॉक्स के दौरान डाइट से शुगर को बाहर कर दिया जाता है ।

 

शुगर डिटॉक्स क्या है?

शुगर डिटॉक्स का अर्थ डाइट से सिर्फ चीनी को बाहर करना नहीं है | बल्कि आपको शुगरी ड्रिंक्स से लेकर फ्रूट जूस, शहद व आर्टिफिशियल स्वीटनर आदि शुगर के विभिन्न रूपों को दूर करना होता है।

 

शुगर डिटॉक्स क्यों जरूरी ?

बहुत से लोगों को यह पता नहीं होता कि शुगर डिटॉक्स क्यों जरुरी होता है | शुगर डिटॉक्स अपनी बॉडी को फिट रखने और स्वस्थ्य रखने के लिए बहुत जरुरी है | जीवन में लम्बे समय तक जीवित रहने के लिए शुगर डिटॉक्स समय पर करते रहना चाहिए ।

शुगर डिटॉक्स के फायदे

शुगर डिटॉक्स हर व्यक्ति को करना चाहिए, एक एडल्ट व्यक्ति को 6 टीस्पून शुगर लेनी चाहिए। अगर आप शुगर डिटॉक्स करते हैं, तो इससे कैलोरी काउंट कम होता है | शुगर डिटॉक्स आपके वजन को कम करने में मददगार है।

शुगर डिटॉक्स कैसे करे

शुगर डिटॉक्स करने के लिए शुगर बेस्ड आइटम्स जैसे आइसक्रीम, जूसेस, डेसर्ट, कैंडी, कुकीज, कॉफी या चाय का सेवन बंद कर दिया जाता है।

अगर आप शुगरी ड्रिंक्स लेते हैं, तो इसके स्थान पर आप सादा पानी, छाछ या नारियल पानी आदि का सेवन करें।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button