नोबीची के पौधे त्वचा और बालों के लिए कितने फ़ायदेमंद जानिए इस ख़बर में!

अपने औषधीय गुणों के कारण अक्सर इस्तेमाल किया जाने वाला नोबाची का पौधा हमारे स्वास्थ्य को काफी लाभ पहुंचाता है

अपने औषधीय गुणों के कारण अक्सर इस्तेमाल किया जाने वाला नोबीची का पौधा हमारे स्वास्थ्य को काफी लाभ पहुंचाता है। यह पौधा घर पर भी उगाया जाता है और इसे हमारी त्वचा पर लगाने से हमें कई तरह से मदद मिलती है। यह सुगंध रहित पौधा कई घरों मेंपाया जाता है।इसे दस बजे भी कहा जाता है क्योंकि यह अक्सर सूर्योदय के बाद 10 से 12 बजे के बीच खिलता है। एनसीबीआई की रिपोर्ट केअनुसार, इस पौधे में एनाल्जेसिक, जीवाणुरोधी, कंकाल की मांसपेशियों को आराम देने वाला हीलिंग, एंटीइंफ्लेमेटरी और रेडिकलमेहतर गुण हैं। इसे वैज्ञानिक रूप से पोर्टुलाका ग्रैंडिफ्लोरा के नाम से जाना जाता है।

आइए जानते हैं फायदों के बारे में।

त्वचा

अगर आप अपनी त्वचा में निखार देखना चाहते हैं। तो इस पौधे की कुछ पत्तियां लें। इसे पीस लें और इसका पेस्ट अपने चेहरे पररोजाना लगाएं। कुछ ही दिनों में आपको परिणाम दिखने लगेंगे। इसमें विटामिन भी होता है। जो त्वचा को काफी फायदा पहुंचाता है।

Related Articles

सफेद बालों की समस्या से पाएं छुटकारा

अगर आपके बाल सफेद हैं। तो इस पौधे के इस्तेमाल से आपको काफी फायदा हो सकता है। इसके पत्तों का पेस्ट बना लें। अब इसपेस्ट को बालों की जड़ों में लगाएं। सफेद बालों से बचने के लिए रोजाना ऐसा करें।

घाव भरने में मदद करता है

शरीर के किसी भी हिस्से में चोट या घाव हो तो पौधे की पत्तियों का लेप लगाएं। यह केवल दर्द से राहत देता है।बल्कि सूजन कोनियंत्रित करने में भी मदद करता है। पेस्ट को लगाने से हम आसानी से गर्मी से निजात पा सकते हैं लेकिन इसे इस्तेमाल करने से पहलेएक बार डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button