IND vs SA, 2nd T20I Highlights: विराट कोहली की इस कुर्बानी ने दिलाई टीम इंडिया को जीत !

इंडिया वर्सेज साउथ अफ्रीका के तीन मैचों की सीरीज पर भारतीय टीम का 2-0 से कब्जा हो गया है। हाई स्कोरिंग मैच में गेंदबाजों पर बल्लेबाज पूरी तरह से हावी से रहे।

इंडिया वर्सेज साउथ अफ्रीका के तीन मैचों की सीरीज पर भारतीय टीम का 2-0 से कब्जा हो गया है। हाई स्कोरिंग मैच में गेंदबाजों पर बल्लेबाज पूरी तरह से हावी से रहे। बैटिंग शो वाले इस मैच में तीन अर्द्धशतक व एक शतक लगा है जबकि दो खिलाड़ी मामूली से रनों से अपना अर्द्धशतक नहीं बना पाए। जवाब में उतरी साउथ अफ्रीका टीम ने शुरुआती झटकों के बाद शानदार बल्लेबाजी करते हुए जीत के करीब तक पहुंच गई।

 

मैक्सवेल को किसने किया पीछे 

अंत में अर्शदीप सिंह के एक ओवर ने भारत की मैच में वापसी कराई। भारत ने 16 रनों से मैच को जीत लिया। मैच में दोनों टीमों की ओर से कुल 29 रिकार्ड बने। इसमें सूर्यकुमार यादव ने इंटरनेशनल टी 20 क्रिकेट में सबसे तेज 1000 हजार रन बनाने का रिकार्ड अपने नाम किया। सूर्या ने 174 के स्ट्राइक रेट से 573 गेंदों में यह रन बनाए हैं। इससे पहले यह रिकार्ड ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी ग्लेन मैक्सवेल के नाम था। मैक्सवेल ने 166 के स्ट्राइक रेट से 604 गेंदों में एक हजार रन बनाए थे।

सूर्य कुमार ने बनाया एक नया रिकॉर्ड

इसके अलावा सूर्या ने अंतरराष्ट्रीय टी 20 क्रिकेट में दूसरा सबसे तेज अर्द्धशतक बनाया है। अभी तक भारतीय खिलाड़ी केएल राहुल के नाम 18 गेंदों पर अर्द्धशतक बनाने का रिकार्ड था। हालांकि पहले नंबर पर अभी भी भारतीय टीम के पूर्व खिलाड़ी युवराज सिंह के नाम यह रिकार्ड दर्ज है। युवराज सिंह ने 12 गेंदों में अर्द्धशतक लगाया था। सूर्या टी 20 क्रिकेट के एक वर्ष में सिक्सर का अर्द्धशतक लगाने वाले विश्व के पहले खिलाड़ी भी बने हैं। इन रिकार्ड्स के अलावा सबसे बड़ी साझेदारी, पेसर गेंदबाजों का टेन प्लस से रन अधिक देना, डेथ ओवर में सबसे अधिक रन खर्च करने समेत बहुत से रिकार्ड मैच का हिस्सा रहे।

दिनेश की फिनशिंग पारी

साउथ अफ्रीका की ओर क्विंटन डी काक व डेविड मिलर के चौथे विकेट की साझेदारी व मिलर के दूसरे शतक का रिकार्ड भी अनोखा रहा। मिलर ने पांचवें नबंर पर बल्लेबाजी करते हुए 47 गेंदों में 106 रन की शानदार पारी खेली है। दूसरी ओर हाईस्कोरिंग मैच होने के बाद भी भारतीय टीम के पेसर गेंदबाज दीपक चाहर अपनी किफायती गेंदबाजी से एक बार फिर अपनी प्रतिभा का लोहा मनवाने में सफल रहे हैं।

दीपक चाहर ने अपने निर्धारित कोटे के चार ओवरों में सिर्फ 24 रन दिए हैं। बैटिंग शो के इस मैच में वो एक ओवर मेडन डाल कर अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन करने में कामयाब दिखे। भारतीय टीम सिर्फ 16 रनों से मैच को जीती है। यह 16 रन मैच के आखिरी ओवर में टीम के फिनिशर बल्लेबाज दिनेश कर्तिक की ओर से बनाए गए थे। दरअसल मैच के 19 वें ओवर की समाप्ति के बाद विराट कोहली 49 रन की नाबाद पारी खेलकर दूसरे एंड पर खड़े थे।

स्ट्राइक से इंकार करना बना जीत का कारण

दिनेश कार्तिक ने आखिरी ओवर की पहली गेंद पर रन न बनाते हुए दूसरी गेंद पर चौका, चौथी और पांचवीं दोनों गेंद पर लगातार छक्का जड़ा और आखिरी गेंद पर एक रन बनाया। कर्तिक ने आखिरी ओवर की चौथी गेंद पर कोहली से पूछा कि अगर वे अपने अर्द्धशतक को पूरा करना चाहें तो उन्हें स्ट्राइक दे सकते हैं, लेकिन कोहली ने दिनेश कार्तिक द्वारा दिए गए इस ऑफर को ठुकरा दिया और स्ट्राइक लेने से इनकार कर दिया, उन्होंने इशारा करते हुए दिनेश कार्तिक को तेजी से हिट करने के लिए कहा, जिससे टीम इंडिया के खाते में कुछ और रन जोड़े जा सकें। बाद में यही रन इंडिया की जीत का कारण बने।

कोहली की क़ुर्बानी को प्रणाम

हालांकि जिस दौरान विराट कोहली को ये ऑफर दिया गया था, टीम इंडिया काफी मजबूत स्थिति में खड़ी थी और यहां से भारत को हराना मुश्किल था, लेकिन विराट कोहली ने अपना रिकॉर्ड को बनाने से ज्यादा बेहतर टीम को बड़ा स्कोर कराना समझा। यह कुर्बानी से साथ देशहित का सबसे बड़ा प्रमाण है। फैंस को कोहली की यही अदा उनको किंग्स कोहली कहने पर मजबूर करती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button