ड्रंक एंड ड्राइव को लेकर स्पेशल अलर्ट: पिकनिक स्पॉट पर आने जाने के दौरान होगा ब्रेथ टेस्ट

राजधानी में नए साल के जश्न में शराब पीकर हुड़दंग मचाने वालों के लिए बुरी खबर है। सड़क हादसे पर ब्रेक लगाने के लिए इस बार रांची ट्रैफिक पुलिस ने सभी पिकनिक स्पॉट के साथ-साथ जश्न वाले इलाकों में ड्रंक एंड ड्राइव चलाने का निर्देश जारी कर दिया है।

रांची :  राजधानी में नए साल के जश्न में शराब पीकर हुड़दंग मचाने वालों के लिए बुरी खबर है। सड़क हादसे पर ब्रेक लगाने के लिए इस बार रांची ट्रैफिक पुलिस ने सभी पिकनिक स्पॉट के साथ-साथ जश्न वाले इलाकों में ड्रंक एंड ड्राइव चलाने का निर्देश जारी कर दिया है। 22 दिसम्बर से लेकर 15 फरवरी तक ट्रैफिक के जवान ब्रेथ एनालाइजर के ड्यूटी पर तैनात रहेंगे।

सड़क हादसों को लेकर लिया गया निर्णय

दरअसल राजधानी रांची में हर वर्ष नवंबर माह से लेकर दूसरे वर्ष फरवरी माह तक सड़क दुर्घटनाओं में बेतहाशा वृद्धि देखी जाती है। इसके पीछे सबसे प्रमुख वजह जो अब तक निकल कर सामने आई है। वह है ड्रंक एंड ड्राइव। क्रिसमस से लेकर नए साल के फरवरी महीने तक पिकनिक के साथ-साथ अलग-अलग डेस्टिनेशन पर पार्टियो का आयोजन होता है। ऐसी पार्टियों में जमकर शराब पी जाती है। शराब पीने के बाद जब युवा अपने घरों की तरफ लौटते हैं तब वे हादसे का शिकार हो जाते हैं।

आंकड़े है भयवाह ,18 से 35 उम्र के हुए सबसे ज्यादा शिकार

रांची डीटीओ कार्यालय से मिले हादसों के आंकड़े बेहद चिंताजनक है, दिसंबर 2022 में कुल 64 सड़क हादसे हुए थे। जिनमें 44 लोगों की मौत हो गई थी ,वही 38 लोग बुरी तरह से जख्मी हुए। जनवरी 2023 में 64 हादसे सामने आए जिसमें 41 लोगों की मौत हो गई । 35 बुरी तरह से जख्मी हुए।

वही फरवरी 2023 महीने के 38 लोग सड़क हादसे में मौत के गाल में समा गए। यानी मात्र 70 दिनों में 121 लोग सड़क हादसों में अपनी जान गवा गए। आकड़ो के अनुसार सड़क हादसों में मरने वाले सबसे ज्यादा युवा हैं। इनकी उम्र 18 से 30 के बीच है। बिना हेलमेट सवारी ,तेज रफ्तार ,शराब और ईयर बर्ड – हेडफोन का इस्तेमाल हादसों की प्रमुख वजहें सामने आई है। साल 2021 में सड़क हादसों में जहां 448 लोगों ने अपनी जान गंवाई थी। वहीं साल 2022 में  कुल 450 लोग सड़क हादसे में अपनी जान गंवाई थी।

Drunken driving cases on the rise in city

हर हाल में रोकना है हादसे

रांची के ट्रैफिक एसपी कुमार गौरव ने बताया कि पिछले साल के आंकड़ों को देख कर यह साफ पता चलता है कि नवम्बर महीने से लेकर फरवरी महीने तक सड़क हादसे बहुत ज्यादा सामने आते है। इन सब के पीछे ड्रंक एंड ड्राइव बड़ी वजह है। साथ ही कोहरा भी एक बड़ी वजह है। ट्रैफिक एसपी के अनुसार ड्रंक एंड ड्राइव को रोकने के लिए पिकनिक स्पॉट के बाहर चेक पोस्ट बना कर ब्रेथ एनालाइजर से चेकिंग की जाएगी।शहरी क्षेत्र में भी ड्रंक एंड डाइव को लेकर विशेष अभियान चलाया जाएगा।

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईटके लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button