Chandrayaan 3 Mission: दूसरा परीक्षण पास, चंद्रयान 3 चंद्रमा के करीब, अब 14 अगस्त का इंतजार !

इसरो के चंद्रयान 3 ने चंद्रमा की कक्षा में दूसरा परीक्षण पूरे अंकों के साथ पास कर लिया। इस माहौल में भारत की ये 'शान' चांद के करीब पहुंच गई।

इसरो के चंद्रयान 3 ने चंद्रमा की कक्षा में दूसरा परीक्षण पूरे अंकों के साथ पास कर लिया। इस माहौल में भारत की ये ‘शान’ चांद के करीब पहुंच गई। माना जा रहा है कि चंद्रयान 3 दो हफ्ते बाद ही चांद की धरती पर कदम रखेगा। ऐसे में इस मिशन के लिए हर कदम बेहद अहम है।

What to expect from ISRO's third lunar mission Chandrayaan-3: history,  timeline, objectives, and more - The Hindu

अंतरिक्ष यान चंद्रमा के करीब पहुंचता जाएगा

चंद्रमा की परिक्रमा करने के बाद इसरो का अंतरिक्ष यान कुछ ही दिनों में चंद्रमा की धरती पर कदम रखेगा. चंद्रमा पर उतरने से पहले चंद्रयान 3 चंद्रमा की कई बार परिक्रमा करेगा। धीरे-धीरे, कदम-दर-कदम यह चंद्रमा के करीब आता जाएगा। जैसे-जैसे अंतरिक्ष यान पृथ्वी की परिक्रमा करते हुए धीरे-धीरे पृथ्वी से दूरी बढ़ाता जा रहा था, वैसे-वैसे यह अंतरिक्ष यान चंद्रमा के करीब पहुंचता जाएगा।

14 अगस्त को11:30 से 12:30 के बीच अंतरिक्ष यान एक कदम और नीचे उतरेगा

आज चंद्रयान 3 दूसरे चरण में चंद्रमा के करीब पहुंच गया. आज चंद्रमा की कक्षा में दूसरी पैंतरेबाज़ी पूरी हो गई है। यह वर्तमान में चंद्रमा से न्यूनतम 174 किमी और अधिकतम 1437 किमी की दूरी पर निश्चित कक्षा में है। 14 अगस्त को भारतीय समयानुसार सुबह 11:30 से 12:30 के बीच अंतरिक्ष यान एक कदम और नीचे उतरेगा।

चंद्रयान 3 ने 1 अगस्त को चंद्रमा के प्रभाव क्षेत्र में प्रवेश किया था। इसके बाद यह 5 अगस्त को चंद्रमा की कक्षा में प्रवेश कर गया। वहीं कल चंद्रयान 3 पहले चरण में चंद्रमा के करीब चला गया. चंद्रमा की कक्षा में प्रवेश करने के बाद अंतरिक्ष यान की गति धीरे-धीरे धीमी हो रही है। जब अंतरिक्ष यान चंद्रमा से 100 किमी दूर होगा, तो प्रणोदन मॉड्यूल के इंजन बंद हो जाएंगे। फिर यह धीरे-धीरे चंद्रमा की ओर उतरेगा।

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईट के लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें Facebook, Twitter, Instagram और Youtube पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button