5G Services Rollout in India: PM Modi जल्द ही भारत में लॉन्च करेंगे 5जी सेवाएं, इन 13 शहरों में पहले मिलेगी सर्विस !

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज, 1 अक्टूबर को भारतीय मोबाइल कांग्रेस (IMC 2022) के छठे संस्करण में सुबह 10 बजे भारत में बहुप्रतीक्षित हाई-स्पीड 5G सेवाओं का शुभारंभ करेंगे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज, 1 अक्टूबर को भारतीय मोबाइल कांग्रेस (IMC 2022) के छठे संस्करण में सुबह 10 बजे भारत में बहुप्रतीक्षित हाई-स्पीड 5G सेवाओं का शुभारंभ करेंगे। प्रेस सूचना ब्यूरो के अनुसार, “प्रधानमंत्री द्वारा चुनिंदा शहरों में शुरू की जाने वाली 5G (सेवा) अगले कुछ वर्षों में उत्तरोत्तर पूरे देश को कवर करेगी।” सरकार ने कहा कि 5G” भारतीय समाज के लिए परिवर्तनकारी शक्ति होने की क्षमता देकर नए आर्थिक अवसरों और सामाजिक लाभों को प्राप्त कर सकता है। 5G तकनीक भारत में मोबाइल उपयोगकर्ताओं को निर्बाध कवरेज, उच्च डेटा दर, कम विलंबता और विश्वसनीय संचार प्रदान करने का वादा करती है। देश के दो सबसे बड़े दूरसंचार सेवा प्रदाताओं एयरटेल और रिलायंस जियो ने घोषणा की है कि वे इस साल 5 जी सेवाएं शुरू करेंगे, हालांकि, अभी तक टैरिफ पर कोई स्पष्टता नहीं है और उपयोगकर्ता कब से 5 जी सेवाओं तक पहुंच पाएंगे

भारत में 5जी सेवाओं की शुरूआत लाइव अपडेट:

8:42 AM: क्या 5जी फोन में काम करेगा 4जी सिम?

5G कनेक्टिविटी प्राप्त करने के लिए, आपके पास 5G-सक्षम स्मार्टफोन/टैबलेट होना चाहिए। रिपोर्ट्स के मुताबिक, भारत में इस्तेमाल होने वाले 9.7% स्मार्टफोन 5G-सक्षम हैं। जब 4G लॉन्च किया गया था, तो टेलीकॉम प्रदाताओं ने भारत में लोगों को 4G सिम कार्ड देना शुरू कर दिया था। प्रौद्योगिकी के लिए धन्यवाद, हमें 5G सेवाओं का लाभ प्राप्त करने के लिए लाइन-अप करने या नए सिम के लिए आवेदन करने की आवश्यकता नहीं होगी।

एक 4G सिम 5G-संचालित फोन में काम कर सकता है, हालाँकि, आप 5G क्षमताओं का पूरा लाभ नहीं उठा पाएंगे। 5जी नेटवर्क का अधिकतम लाभ उठाने के लिए 5जी फोन के साथ 5जी सिम का होना जरूरी है।

8:44 AM: 5G सेवा क्या है?

5G 4G की तुलना में कई गुना तेज गति प्रदान करता है, लैग-फ्री कनेक्टिविटी का समर्थन करता है, और अरबों कनेक्टेड डिवाइसों को रीयल-टाइम में डेटा साझा करने में सक्षम बनाता है। यह निर्बाध कवरेज, उच्च डेटा दर, कम विलंबता और अत्यधिक विश्वसनीय संचार प्रदान करने में मदद करेगा। साथ ही, यह ऊर्जा दक्षता, स्पेक्ट्रम दक्षता और नेटवर्क दक्षता में वृद्धि करेगा।

8:47 AM: कौन से शहर 5G सेवा शुरू करेंगे?

कंपनियां शुरुआत में देश भर के कुछ शहरों में 5G लॉन्च करेंगी, इनमें अहमदाबाद, बेंगलुरु, चंडीगढ़, चेन्नई, दिल्ली, गांधीनगर, गुरुग्राम, हैदराबाद, जामनगर, कोलकाता, लखनऊ, मुंबई और पुणे शामिल हैं। इसका मतलब है कि इस साल सभी यूजर्स को 5G सर्विस का एक्सेस नहीं मिलेगा।

9:26 AM: जिन शहरों में Reliance Jio ने 5G सेवा शुरू करने की योजना बनाई है

रिलायंस जियो की योजना दिवाली तक चार महानगरों- दिल्ली, मुंबई, चेन्नई और कोलकाता समेत कई शहरों में 5जी सेवाएं शुरू करने की है।

9:43 AM: 5G सेवाओं के लिए टैरिफ क्या होगा?

केंद्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री अश्विनी वैष्णव के अनुसार, दूरसंचार दिग्गजों ने मूल्य निर्धारण के विवरण का खुलासा नहीं किया है, लेकिन वे 4 जी प्रीपेड योजनाओं के बराबर होंगे। एक बार 5G को ठीक से रोल आउट करने के बाद, लोगों के पास 4G प्लान की तरह ही 5G टैरिफ प्लान होंगे

9:45 AM: 5G के क्या फायदे हैं?

संचार मंत्रालय ने एक बयान में कहा: “5G नए आर्थिक अवसरों और सामाजिक लाभों को प्राप्त कर सकता है, जिससे इसे भारतीय समाज के लिए एक परिवर्तनकारी शक्ति बनने की क्षमता मिलती है … भारत पर 5G का संचयी आर्थिक प्रभाव 2035 तक 450 बिलियन डॉलर तक पहुंचने की उम्मीद है।”

उपभोक्ताओं के लिए, बेहतर इंटरनेट स्पीड और कम विलंबता के कारण 5G के लाभ हो सकते हैं, यह 4G से अधिक का वादा करता है। अपने चरम पर, 5G पर इंटरनेट की गति 4G के 100 Mbps पीक की तुलना में 10 Gbps को छू सकती है।

10:09 AM

5G लॉन्च के लिए पीएम मोदी पहुंचे

10:10 AM
5G सेवाओं को पहले कुछ चुनिंदा शहरों में पायलट आधार पर प्रदान किया जाएगा और बाद में अन्य क्षेत्रों में इसका विस्तार किया जाएगा।

10:13 AM
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रगति मैदान में एक प्रदर्शनी का निरीक्षण किया।

10:34 AM

पीएम मोदी 5G सेवाओं से संबंधित सेवाओं का अनुभव ले रहे हैं

10:38 AM

पीएम मोदी 5G सेवाओं से संबंधित सेवाओं का प्रत्यक्ष अनुभव ले रहे हैं

10:57 AM: PWD ने 5G टावर लगाने के लिए दिल्ली में 10,000 स्थानों की पहचान की

उन्होंने कहा कि पीडब्ल्यूडी सहित सरकारी विभाग इन छोटे टावरों की स्थापना में दूरसंचार कंपनियों को बुनियादी ढांचा संबंधी सहायता प्रदान करेंगे। लोक निर्माण विभाग के सर्वेक्षण में स्थानों की पहचान की गई और डेटा दिल्ली सरकार के उद्यम जियोस्पेशियल दिल्ली लिमिटेड (जीएसडीएल) को प्रस्तुत किया गया। रिपोर्ट के अनुसार जिन स्थानों पर 5G छोटे सेल साइट स्थापित किए जा सकते हैं, उनमें बड़े साइन बोर्ड और मुख्य सड़कों पर स्ट्रीट लाइट के खंभे और हाई-मास्ट लाइट शामिल हैं।

11:14 AM: आज का दिन सुनहरे अक्षरों में दर्ज होगा- दूरसंचार मंत्री

दूरसंचार मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा- “दूरसंचार के इतिहास में आज का दिन सुनहरे अक्षरों में दर्ज होगा। टेलीकॉम गेटवे है, डिजिटल इंडिया की नींव है। हर व्यक्ति तक डिजिटल सेवाएं पहुंचाने का यही तरीका है”

11:17 AM

रिलायंस जियो के चेयरमैन आकाश अंबानी ने 5जी सेवाओं पर पीएम मोदी को दी जानकारी

11:44 AM:  Jio दिसंबर 2023 तक पूरे भारत में 5G सेवाएं लॉन्च करेगा

रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने शनिवार को कहा कि Jio दिसंबर 2023 तक पूरे भारत में 5G टेलीफोनी सेवाएं शुरू करेगा। अंबानी ने प्रगति मैदान में छठे इंडिया मोबाइल कांग्रेस में कहा, “मैं दिसंबर 2023 तक हर शहर, हर तालुका में 5G पहुंचाने का वादा करता हूं।”

11:38 AM: 5G कनेक्टिविटी तकनीक की अगली पीढ़ी की तुलना में बहुत अधिक है

मुकेश अंबानी कहते हैं – “5G कनेक्टिविटी तकनीक की अगली पीढ़ी की तुलना में बहुत अधिक है। मेरे विचार से, यह मूलभूत तकनीक है जो 21वीं सदी की अन्य तकनीकों जैसे आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, इंटरनेट ऑफ थिंग्स, रोबोटिक्स, ब्लॉकचैन और मेटावर्स की पूरी क्षमता को अनलॉक करती है”

11:35 AM:  बहुत गर्व है, मुकेश अंबानी कहते हैं

रिलायंस इंडस्ट्रीज के अध्यक्ष मुकेश अंबानी 5 जी लॉन्च पर कहते है -“हमने जो दिखाया है, उस पर बहुत गर्व है। सीओएआई (सेलुलर ऑपरेटर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया) और डीओटी (दूरसंचार विभाग) के लिए, मैं कह सकता हूं कि हम नेतृत्व करने के लिए तैयार हैं और भारतीय मोबाइल कांग्रेस को अब एशियाई मोबाइल कांग्रेस और ग्लोबल मोबाइल कांग्रेस बनना चाहिए”

11:45 AM: 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिल्ली में भारतीय मोबाइल कांग्रेस (IMC) 2022 में देश में 5g सेवाओं की शुरुआत की

 

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईटके लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button