UNSC की CTC के सम्मेलन में बोले जयशंकर, कहा- भारत तोड़ेगा आतंकवाद की कमर !

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) की काउंटर टेररिज्म कमेटी (CTC) के सम्मेलन के दूसरे दिन भारत ने...

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) की काउंटर टेररिज्म कमेटी (CTC) के सम्मेलन के दूसरे दिन भारत ने बड़ा ऐलान किया। भारत आतंकवाद का मुकाबला करने के लिए इस अंतरराष्ट्रीय मंच पर 5,00,000 डॉलर का स्वैच्छिक योगदान देगा। इस फंड का इस्तेमाल आतंकवाद से निपटने के लिए किया जाएगा। विदेश मंत्री एस जयशंकर ने अपने मुख्य भाषण में इसकी घोषणा की।

आतंकवादी लगातार हो रहे हाईटेक

इस दौरान जयशंकर ने कहा कि आतंकवादी लगातार हाईटेक होते जा रहे हैं और हमें उनसे निपटने के लिए भी पूरी तैयारी करनी होगी। भारत ने शनिवार को “असामाजिक तत्वों” द्वारा एन्क्रिप्टेड मैसेजिंग और क्रिप्टोकरेंसी जैसी नई तकनीकों के संभावित दुरुपयोग को रोकने के लिए समन्वित वैश्विक प्रयासों का आह्वान किया और आगाह किया कि सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म आतंकवादी समूहों के “टूलकिट” में प्रभावी उपकरण बन गए हैं।

वैचारिक अनुयायियों ने बढ़ाई क्षमता

UNSC की आतंकवाद रोधी समिति की एक विशेष बैठक को संबोधित करते हुए, एस जयशंकर ने कहा कि आतंकवादी समूहों, उनके “वैचारिक अनुयायियों” और “लोन वुल्फ” ने इन नई तकनीकों तक पहुंच प्राप्त करके अपनी क्षमताओं को बढ़ाया है।

जयशंकर ने यह भी कहा कि आतंकवाद को “राज्य-वित्त पोषित उद्यम” में बदलने वाले देशों को चेतावनी देने के लिए संयुक्त राष्ट्र का आतंकवाद-रोधी प्रतिबंध शासन प्रभावी है।

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईट के लिए आप यहां http://www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button