यात्रीगण कृपया ध्यान दें: मुख्य रुट पर चलने वाली ये 1100 ट्रेनें रहेंगी रद्द, जानिए कारण

बिजली उत्पादन संयंत्रों में कोयले की भारी कमी के कारण बिजली संकट का सामना कर रहे राज्यों में दिल्ली, राजस्थान, पंजाब और उत्तर प्रदेश शामिल हैं

भारत के विभिन्न राज्यों में चल रहे कोयला संकट के बीच भारतीय रेलवे ने और ट्रेनों को रद्द कर दिया है। हीटवेव के हालिया दौर ने बिजली की खपत में वृद्धि की है, जिससे थर्मल पावर प्लांटों में कोयले की कमी हो गई है। कोयले से लदी मालगाड़ियों की आवाजाही को सुविधाजनक बनाने के लिए 24 मई तक कम से कम 1,100 ट्रेनें रद्द रहेंगी।

बिजली संकट: जानें किस रूट की ट्रेनें हुई रद्द ?

एक्सप्रेस मेल ट्रेनों के करीब 500 ट्रिप और पैसेंजर ट्रेनों के 580 ट्रिप रद्द कर दिए गए हैं। रेलवे ने 29 अप्रैल को देश भर में कम से कम 400 मालगाड़ियों की आवाजाही को सुविधाजनक बनाने के लिए 240 यात्री ट्रेनों को रद्द करने की घोषणा की थी। केंद्र सरकार को उम्मीद है कि इस महीने बिजली की मांग बढ़ेगी और इसलिए वह विभिन्न राज्यों में बिजली उत्पादन संयंत्रों में अधिक से अधिक कोयला ले जाना चाहती है। देश के विभिन्न हिस्सों में कोयला खदान श्रमिकों की हड़ताल से समस्या और बढ़ गई है।

अपने बिजली उत्पादन संयंत्रों में कोयले की भारी कमी के कारण बिजली संकट का सामना कर रहे राज्यों में दिल्ली, राजस्थान, पंजाब और उत्तर प्रदेश शामिल हैं। महाराष्ट्र को भी उम्मीद है कि जल्द ही बिजली की मांग में तेजी आएगी। हाल की सामने आई रिपोर्टों में कहा गया है कि 173 ताप विद्युत संयंत्रों में से 108 कोयले का भंडार गंभीर रूप से निम्न स्तर पर पहुंच गया है, जिससे वे केवल कुछ दिनों के लिए बिजली की मांग को पूरा करने में सक्षम हो गए हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button