झारखंड स्थापना दिवस: 147 योजनाओं की हुई शुरुआत और 222 योजनाओं का हुआ उद्घाटन !

 कुल 5433.24 करोड़ की योजनाओं का किया गया शिलान्यास, 1876.34 करोड़ रुपए की योजनाओं का हुआ उद्घाटन !

झारखंड के 22वें स्थापना दिवस के मौके पर मुख्यमंत्री ने सैंकड़ों योजनाओं की शुरुआत की। कुल 147 योजनाओं का शिलान्यास किया गया। इन योजनाओं की कुल राशि 5433.24 करोड़ रुपए है। साथ ही 222 योजनाओं का उद्घाटन भी किया गया, जिसकी राशि कुल 1876.34 करोड़ रुपए की है। इस मौके पर सीएम ने झारखंड विद्युत वाहन नीति – 2022, झारखंड इथेनॉल उत्पादन प्रोत्साहन नीति – 2022, झारखंड औद्योगिक पार्क एंड लॉजिस्टिक नीति 2022 को लॉन्च किया। वहीं गुरूजी स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना, एकलव्य प्रशिक्षण योजना,मुख्यमंत्री शिक्षा प्रोत्साहन योजना, मुख्यमंत्री सारथी योजना की शुरूआत हुई।

सुखा राहत के लिए प्रत्येक परिवार को 3500 रुपय दी जाएगी अनुदान राशि

सूखा राहत के लिए प्रत्येक परिवार को अनुदान राशि के तौर पर दी जाएगी 3500 रूपए
मुख्यमंत्री सूखा राहत योजना के तहत आवेदन लेने के लिए ऑनलाइन पोर्टल तैयार कर लॉन्च किया गया। अब पूरे डेढ़ माह तक जिला स्तर पर कैंप लगाकर अधिसूचित सूखाग्रस्त प्रखंडों के अधिकाधिक कृषक परिवार से आवेदन लिया जाएगा। बता दें कि मुख्यमंत्री सुखाड़ राहत योजना के तहत राज्य आपदा निधि से सुखाड़ प्रभावित प्रत्येक परिवार को 3500 रूपए अनुदान राशि उपलब्ध कराएगी।

नहीं पहुंचे राज्यपाल रमेश बैस

कार्यक्रम में पहले मुख्यअतिथि के तौर पर राज्यपाल को शामिल होना था। पर वे नहीं शामिल हुए। हालांकि दोनों को बिरसा चौक में बिरसा मुंडा के प्रतिमा में माल्यापर्ण के लिए एक साथ पहुंचे थे। वहीं कोकर के बिरसा समाधि स्थल में आज से पहले राज्यपाल और मुंख्यमंत्री साथ पहुंचते थे, पर दोनों अलग अलग पहुंचे थे। बता दें कि इससे पहले राष्ट्रपति भी कार्यक्रम में शामिल होने वाली थी। पर उन्होंने भी पहले मना कर दिया था।

यह भी पढ़ें: मुंबई इंडियंस के दिग्गज खिलाड़ी कीरोन पोलार्ड ने टीम से संन्यास लेने का लिया फैसला !

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईट के लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब (Facebook, Twitter, Instagram and YouTube) पर  फ़ॉलो follow भी कर सकते हैं। …

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button