# गुणकारी अमरुद : पेट की गर्मी को दूर भगाए, इसका शर्बत जरूर आजमाए !

अमरूद कम कैलोरी वाला फल है।जो इसे मधुमेह रोगियों और वजन कम करने वालों के लिए लाभदायक है। आज हम आपको अमरूद के जूस की विधि के बारे में बताऐंगे।

गर्म दिन में ठंडा पेय पीने का आनंद कुछ भी नहीं है। लेकिन वातित पेय या डिब्बाबंद जूस के बजाय, घर पर कुछ स्वादिष्ट क्यों न बनाएं?जैसे, ताजे फलों (Fruits)का स्लश बनाने के बारे में, जो न केवल हाइड्रेटिंग होगा बल्कि कई स्वास्थ्य लाभों से भरा होगा

मेटाबॉलिज्म को विनियमित करने में मददगार

ट्रॉपिकल फल एंटीऑक्सिडेंट विटामिन सी में समृद्ध है। और आहार फाइबर का एक उत्कृष्ट स्रोत है।  यह रक्त शर्करा के स्तर, और मेटाबॉलिज्म को विनियमित करने में मदद कर सकता है।  यह भर रहा है। और इसलिए आपको अधिक समय तक भरा रख सकता है। अमरूद कम कैलोरी सामग्री के साथ आता है।जो इसे मधुमेह रोगियों और वजन कम करने वालों के लिए आदर्श बनाता है।

प्यास बुझाने के लिए अमरूद का घोल

शेफ पंकज भदौरिया ने अपने इंस्टाग्राम पर एक त्वरित और आसान अमरूद स्लश रेसिपी साझा की।  “हमारे दैनिक जीवन के बीच में, हमें अपनी रचनात्मक आत्माओं को पोषण देने के लिए रस खोजना चाहिए!  प्यास बुझाने के लिए यहाँ एक अमरूद का घोल है, ”उसने पोस्ट को कैप्शन दिया।

व्यंजन विधि:

एक बड़ा पका हुआ अमरूद लें।

इसके बीज निकाल कर बड़े टुकड़ों में काट लें।

अमरूद के टुकड़ों में पुदीने की पत्तियां, आधा चम्मच काला नमक, दो चम्मच नींबू का रस, दो चम्मच शहद और दो या तीन बूंद गर्म चटनी मिलाएं।

इन्हें अच्छे से पीस लें।

साथ ही एक प्लेट में एक चम्मच काला नमक और एक बड़ा चम्मच कश्मीरी लाल मिर्च पाउडर मिलाएं।

अच्छी तरह से मिलाएं और इसके साथ एक गिलास लाइन करें।

मिश्रण को गिलास में डालें।

बर्फ और क्लब सोडा डालें।  अच्छी तरह मिलाएँ और अमरूद के वेज से सजाएँ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button