T20 World Cup 2022: कभी T20 World Cup में था इन 3 टीमों का दबदबा, इस बार ग्रुप राउंड पार करना है मुश्किल !

यह क्रिकेट है साहब! यहां कभी किसी टीम या खिलाड़ी की बादशाहत नहीं होती। जिस टीम या खिलाड़ी का प्रदर्शन उम्दा होता है वही किंग कहलाता है।

यह क्रिकेट है साहब! यहां कभी किसी टीम या खिलाड़ी की बादशाहत नहीं होती। जिस टीम या खिलाड़ी का प्रदर्शन उम्दा होता है वही किंग कहलाता है। बाकी टीम या खिलाड़ी का प्रदर्शन खराब होते ही फैंस उनको विलेन की नजर से देखने लगते हैं। मौजूदा समय में आईसीसी टी 20 वर्ल्डकप 2022 पूरी धूम से चल रहा है।

टूर्नामेंट में देखने को मिलेगा बहुत कुछ

अब तक क्वालीफायर राउंड के पांच मैच हो चुके हैं। इसमें दो चौंका देने वाले रिजल्ट सामने आए हैं। अब जैसे-जैसे टूर्नामेंट गति पकड़ता जाएगा, बहुत कुछ देखने को मिलने वाला है। क्वालीफायर राउंड के बाद सुपर 12 रांउट होगा। यह मैच का सबसे रोमांचकारी चरण है, इसमें क्वालीफायर राउंड से आई चार टीमों के साथ कुल 12 नामचीन टीमें खेलेंगी। दो ग्रुप में बटीं ये 12 टीमें एक दूसरे के सामने अपनी प्रतिभाएं साबित करती दिखाई देंगी। इन 12 टीमों में तीन टीमें ऐसी भी हैं, जिनका कभी टी 20 क्रिकेट में सिक्का चलता था लेकिन इस बार टीम के खराब फार्म की वजह से ऐसा हो पाना बहुत मुश्किल लग रहा है। इन टीमों का ग्रुप राउंड पार करना ही बड़ी चुनौती हैै। सीधे तौर पर यह कहा जाए तो यह टीमें अपने ग्रुप में फिसड्डी साबित हो सकती हैं तो गलत नहीं होगा।

वेस्टइंडीज चल रही आउट ऑफ फार्म

इन तीन टीमों में पहला नाम वेस्टइंडीज का है। आपको बता दें कि वेस्टइंडीज की एकमात्र वो टीम है जिसने दो बार टी-20 विश्वकप जीता है। एक समय टी 20 क्रिकेट में इनका सिक्का चलता था लेकिन मौजूदा समय में टीम की हालत बहुत खराब है। इस बार टीम को क्वालीफायर खेलना पड़ा है और पहले ही मैच में स्कॉटलैंड की टीम से पराजित हुई है। टीम के अधिकांश पुराने खिलाड़ी जा चुके हैं, जो नए खिलाड़ी आए हैं वो अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन करने में नाकाम हैं। कुछ पुराने खिलाड़ी टीम में हैं जरुर लेकिन वो भी आउट ऑफ फार्म चल रहे हैं। ऐसे में वेस्टइंडीज टीम से उम्मीदें काफी कम हैं।

फिसड्डी साबित होती दिख रही श्रीलंका

सुपर 12 में फिसड्डी साबित होने वाली टीम में दूसरा नाम श्रीलंका का है। श्रीलंका की टीम ने अब तक एक बार टी 20 विश्वकप जीता है जबकि इस टीम को 4 बार फाइनल खेलने का गौरव प्राप्त है। इस बार अपने खराब प्रदर्शन की वजह से टीम को क्वालीफायर खेलना पड़़ा है। अपने पहले ही मैच में श्रीलंका नामीबिया जैसी टीम से हार चुकी है। श्रीलंका की बल्लेबाजी का पूरा दारोमदार दुशेन और भानुका राजपक्षे पर है। ओपनिंग साझेदारी अक्सर फ्लाप ही रहती है। गेंदबाजी में कोई विशेष पैनापन नहीं है। चमीरा और महीश तीशाना पर पूरी टीम निर्भर है। यह गेंदबाज भी कोई विशेष प्रभाव छोड़ते नहीं दिख रहे हैं, ऐसे प्रदर्शन पर फिसड्डी होना तय है।

ऑस्ट्रेलिया का हालिया प्रदर्शन ठीक नहीं

इस लिस्ट में तीसरा और आखिरी नाम ऑस्ट्रेलिया का है। लगभग दो दशक तक विश्व क्रिकेट पर राज करने वाला ऑस्ट्रेलिया आज क्रिकेट में उस मुकाम पर नहीं है। ऑस्ट्रेलिया ने पिछले साल टी20 वर्ल्ड कप को जीता था लेकिन उनका हालिया प्रदर्शन ठीक नहीं रहा है। पहले उन्हें भारत में टी20 श्रृंखला में हार का सामना करना पड़ा और फिर इंग्लैंड ने ऑस्ट्रेलिया में ही टीम को टी20 सीरीज को हराया है। ऑस्ट्रेलियाई टीम के कप्तान आरोन फिंच का फॉर्म काफी खराब है, यही वजह है कि उन्होंने वनडे फॉर्मेट से संन्यास लेने का फैसला किया है। वहीं ऑस्ट्रेलिया की डेथ बॉलिंग भी पहले जैसी नहीं रही है। ऑस्ट्रेलिया की मौजूदा फॉर्म को देखकर अंदाजा लगाया जा सकता है कि टीम को अपनी प्रतिष्ठा बचाने में लाले पड़ जाएंगे। आपको क्या लगता है हमारे कमेंट बाक्स में जरुर बताइएगा।

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईट के लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button