PM Modi Birthday: सेवा दिवस के रूप में BJP मानती हैं PM modi का जन्मदिन, पिछले 7 सालों में ऐसे किया सेलिब्रेट !

शनिवार 17 सितम्बर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिवस के अवसर पर पूरे देशभर में कई कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा। भारतीय जनता पार्टी साल 2014 से लगातार PM नरेंद्र मोदी का जन्मदिन 'सेवा दिवस' के रूप में मनाती है...

शनिवार 17 सितम्बर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिवस के अवसर पर पूरे देशभर में कई कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा। भारतीय जनता पार्टी साल 2014 से लगातार PM नरेंद्र मोदी का जन्मदिन ‘सेवा दिवस’ के रूप में मनाती है। साथ ही इस अवसर पर सेवा से जुड़ी क्रियाकलापों का आयोजन करती रही है। इस साल पीएम मोदी देश में वन्यजीवों (Wildlife) को बढ़ावा देने के लिए मध्य प्रदेश के राष्ट्रीय उद्यान में नामीबिया से लाए गए चीतों छोड़ा जायेगा।

भाषा और संस्कृति दोनों को बढ़ावा

अपने 72 वें जन्मदिन पर पीएम मोदी शनिवार को मध्य प्रदेश की यात्रा करेंगे। बीजेपी रक्तदान, गरीबों और विकलांगों की मदद करने और स्वच्छता उपायों जैसी राष्ट्रव्यापी अभियान की शुरुआत करेगी। BJP महासचिव अरुण सिंह ने बताया कि एक राज्य में पार्टी के पदाधिकारी कार्यक्रम के तहत एक दिन के लिए अपनी भाषा और संस्कृति दोनों को बढ़ावा देने के लिए किसी अन्य राज्य को गोद लेंगे। वहीं इस अवसर पर प्रधानमंत्री को मिले उपहारों की ई-नीलामी भी शनिवार को ही शुरू होगी और नीलामी से प्राप्त धनराशि का उपयोग स्वच्छ गंगा अभियान मिशन के ‘नमामि गंगे’ के लिए किया जाएगा।

PM MODI के जन्मदिन का ये हैं खास कार्यक्रम

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज अपने जन्मदिन के अवसर पर कुनो नेशनल पार्क में आठ चीतों को आजाद करेंगे। उसके बाद वे कराहल में महिला एसएचजी सदस्यों और सहायता समूह की बैठक में भी हिस्सा लेंगे। प्रधानमंत्री कार्यालय ने जानकारी देते हुए कहा है कि जंगली चीतों को नेशनल पार्क में छोड़ना भारत के वन्यजीवों और इसके आवास को पुनर्जीवित करने और थोड़ी सी विवधता विविधता लाने के उनके प्रयासों का हिस्सा है।

पीएम मोदी का जन्मदिन

2014 में नरेंद्र मोदी के देश का सर्वोच्च कार्यकारी पद संभालने के बाद से प्रधानमंत्री के जन्मदिन के अवसर पर लगातार कर वर्ष सेवा संबंधी क्रियाकलापों का आयोजन किया गया। इन्हे विभिन्न मंत्रालयों और राज्य सरकारें के नेताओं द्वारा ही संचालित किया गया है।

2021: विश्व स्तर पर फैली कोरोना महामारी से निपटने के लिए 2.5 करोड़ से अधिक कोविड वैक्सीन खुराक दी गई, जो अपने आप में एक रिकॉर्ड है.

2020: पूरे देश में COVID-19 की चिंताओं के बीच BJP ने लोगों की मदद के लिए कई ‘सेवा’ (कल्याण) कार्यक्रमों पर ध्यान लगाया।

2019: इस वर्ष प्रधामंत्री ने गुजरात में दिन बिताया था। उन्होंने पहली बार 138.68 मीटर की ऊंचाई तक पहुंचने वाले नर्मदा नदी के बांध के ऐतिहासिक स्थल को देखने के लिए सरदार सरोवर बांध का दौरा भी किया था।

2018: PM मोदी ने अपने लोकसभा क्षेत्र वाराणसी का दौरा किया. वहां उन्होंने एक स्कूल का भी दौरा किया और छात्रों से बातचीत की थी। उन्होंने प्रसिद्ध शिव मंदिर काशी विश्वनाथ मंदिर का भी दौरा किया।

2017: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुजरात में सरदार सरोवर बांध का उद्घाटन किया। साथ ही इस दिन उन्होंने वायु सेना के मार्शल अर्जुन सिंह के निधन पर उनके परिवार से मुलाक़ात कर शोक व्यक्त किया।

विकलांग व्यक्तियों को सहायता

2016: इस साल उन्होंने अपने जन्मदिन पर एक समारोह में भाग लेने के लिए अपने गृह राज्य में नवसारी का दौरा किया। जहां उन्होंने विकलांग व्यक्तियों को सहायता वितरित की। साथ ही लिमकेड़ा में आदिवासियों के साथ समय बिताया। अंत में उसी दिन दाहोद जिले के सूखे क्षेत्र में पेयजल और सिंचाई परियोजनाओं का भी उद्घाटन किया।

2015: प्रधानमंत्री मोदी ने इस वर्ष 1965 के भारत-पाक युद्ध की स्वर्ण जयंती को मनाने के लिए एक सैन्य प्रदर्शनी शौर्यंजलि का दौरा किया था. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अक्सर अपने जन्मदिन पर अपनी मां हीराबेन का आशीर्वाद लेने के लिए गुजरात जाते रहते हैं।

 

 

 

 

 

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईटके लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button