केंद्र के लैपटॉप, टैबलेट, कंप्यूटर के आयात पर प्रतिबंध को लेकर जारी हुआ नोटिस !

Director General of Foreign Trade ने एचएसएन 8471 नियमों के तहत लैपटॉप, कंप्यूटर, टैबलेट के आयात को प्रतिबंधित करने का आदेश दिया है।

Director General of Foreign Trade ने एचएसएन 8471 नियमों के तहत लैपटॉप, कंप्यूटर, टैबलेट के आयात को प्रतिबंधित करने का आदेश दिया है। इस संबंध में एक नोटिस जारी किया गया है। गुरुवार को केंद्र से बड़ा नोटिस आया। ‘विदेश व्यापार महानिदेशक’ ने लैपटॉप, कंप्यूटर और टैबलेट के आयात पर प्रतिबंध का आदेश देकर एचएसएन 8471 नियमों के तहत प्रतिबंध लगाया है। और वह आदेश अब से लागू बताया जा रहा है।

लैपटॉप-टैबलेट के आयात पर लगा 'अंकुश', सरकार के इस कदम के पीछे क्‍या है  मकसद, जानें - Central Govt restricts import of laptop, tablets computers  with immediate effect to flourish local market –

लाइसेंस के खिलाफ उनके आयात की अनुमति

केंद्र की ओर से जारी नोटिस में कहा गया है, ‘एचएसएन 8741 के तहत लैपटॉप, टैबलेट, ऑल-इन-वन पर्सनल कंप्यूटर, अल्ट्रा स्मॉल फॉर्म फैक्टर कंप्यूटर और सर्वर का आयात प्रतिबंधित रहेगा।’ यह भी कहा गया है कि ‘प्रतिबंधित आयात के लिए वैध लाइसेंस के खिलाफ उनके आयात की अनुमति दी जाएगी।

India Restricts Import Of Laptop, Tablets & PC With Some Exceptions; Check  Here - odishabytes

पोस्ट या कूरियर के माध्यम से खरीदने की प्रक्रिया प्रभावित होने की उम्मीद नहीं

हालांकि, केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय ने स्पष्ट किया है कि नए आयात नियम बैगेज नियमों के तहत लागू नहीं होंगे. बैगेज नियम समय-समय पर परिवर्तन के अधीन हैं। मंत्रालय ने कहा, 1 लैपटॉप, टैबलेट, ऑल-इन-वन पर्सनल कंप्यूटर या अल्ट्रा स्मॉल फॉर्म फैक्टर कंप्यूटर के आयात के लिए आयात लाइसेंस आवश्यकताओं से छूट। इसलिए, ई-कॉमर्स पोर्टलों से पोस्ट या कूरियर के माध्यम से इन्हें खरीदने की प्रक्रिया प्रभावित होने की उम्मीद नहीं है।

हालांकि, मंत्रालय ने स्पष्ट किया कि उक्त वस्तुओं की मरम्मत और वापसी के लिए प्रतिबंधित आयात लाइसेंस की आवश्यकता नहीं होगी। केंद्र ने अपने आदेश में कहा, “लैपटॉप, टैबलेट, ऑल-इन-वन पर्सनल कंप्यूटर और अल्ट्रा-स्मॉल फॉर्म फैक्टर कंप्यूटर और सर्वर, जिन्हें पूंजीगत वस्तु का आवश्यक हिस्सा माना जाता है, को आयात लाइसेंस आवश्यकताओं से छूट दी जाएगी।”

 

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईट के लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें Facebook, Twitter, Instagram और Youtube पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button