डीए पर बड़ा अपडेट, 31 मई को हो सकता है बड़ा ऐलान, सरकारी कर्मचारियों पर नजर !

लोगों के लिए डीआर (DEBIT) को सरकार ने अप्रैल में ही बढ़ा दिया था। पिछली बार डीए में चार फीसदी का उछाल आया था।

केंद्रीय कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ता और सेवानिवृत्त लोगों के लिए डीआर (DEBIT) को सरकार ने अप्रैल में ही बढ़ा दिया था। पिछली बार डीए में चार फीसदी का उछाल आया था। डीए की नई दरें जनवरी से प्रभावी हैं। नतीजतन, सरकारी कर्मचारियों को वर्तमान में 42 प्रतिशत की दर से मंहगा भत्ता मिल रहा है। हालांकि आने वाले दिनों में यह भत्ता बढ़ भी सकता है। लेकिन डीए कितना बढ़ेगा?

7th Pay Commission: नए साल में नई खुशखबरी आएगी! 1 जनवरी को केंद्रीय कर्मचारियों को DA Hike पर मिलेगी गुड न्यूज | Zee Business Hindi

सरकारी कर्मचारियों के डीए में सिर्फ 2 फीसदी की बढ़ोतरी

7वें वेतन आयोग की सिफारिशों के अनुसार अगली जुलाई से डीए में एक और कदम बढ़ाया जाना है। वह डीए अखिल भारतीय उपभोक्ता मूल्य सूचकांक पर निर्भर करेगा। श्रम मंत्रालय की रिपोर्ट के मुताबिक, पिछले साल फरवरी में अखिल भारतीय उपभोक्ता मूल्य सूचकांक में महज 0.1 अंक की गिरावट आई थी। इससे पहले जनवरी में अखिल भारतीय उपभोक्ता मूल्य सूचकांक 132.8 अंक था। फरवरी में यह 132.7 थी। अगर यह आंकड़ा बना रहता तो सरकारी कर्मचारियों के डीए में सिर्फ 2 फीसदी की बढ़ोतरी होती।

गुड न्यूज़: 3% DA बढ़ने से लेवल-1 पर ₹20,484 ज्यादा मिलेगी सैलरी, कुल महंगाई भत्ता ₹211,668 होगा, देखें कैलकुलेशन | Zee Business Hindi

डीए में 4 फीसदी की हो सकती है बढ़ोतरी

इस बीच, केंद्रीय श्रम मंत्रालय ने पिछले महीने मार्च महीने के लिए अखिल भारतीय उपभोक्ता मूल्य सूचकांक डेटा जारी किया। यह देखा जा सकता है कि सूचकांक में 0.6 अंक की वृद्धि हुई। इसके परिणामस्वरूप एआईसीपीआई अब बढ़कर 133.3 अंक हो गया है। अनुमान है कि जुलाई में सरकारी कर्मचारियों के डीए में 3 से 4 फीसदी की बढ़ोतरी हो सकती है. अगर मार्च की तरह अप्रैल और जून के इंडेक्स में भी तेजी है तो डीए में 4 फीसदी की बढ़ोतरी हो सकती है। मालूम हो कि अप्रैल महीने का एआईसीपीआई इंडेक्स 31 मई को प्रकाशित किया जाएगा। ऐसे में उस दिन और साफ हो जाएगा कि जुलाई से डीए कितना बढ़ सकता है.

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईट के लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button