NITI Aayog Meeting: पीएम मोदी की अधयक्षता में हुई नीति आयोग की बैठक, CM KCR नहीं रहे मौजूद !

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने रविवार को नई दिल्ली में राष्ट्रपति भवन सांस्कृतिक केंद्र में नीति आयोग की संचालन परिषद की सातवीं बैठक की अध्यक्षता की।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने रविवार को नई दिल्ली में राष्ट्रपति भवन सांस्कृतिक केंद्र में नीति आयोग की संचालन परिषद की सातवीं बैठक की अध्यक्षता की। पीएम मोदी नीति आयोग के चेयरमैन भी हैं। जुलाई 2019 के बाद से गवर्निंग काउंसिल की यह पहली मीटिंग है।

NEP सहित कई मुद्दों  पर हुई चर्चा !

प्रधानमंत्री की अध्यक्षता में हुई नीति आयोग की इस बैठक में फसल विविधीकरण और राष्ट्रीय शिक्षा नीति (NEP) के कार्यान्वयन सहित कई मुद्दों पर चर्चा की गई। इस बैठक में G-20 मंच पर प्रगति को रेखांकित करने में राज्यों की भूमिका पर भी जोर दिया गया। सरकार की तरफ से एक आधिकारिक बयान में कहा गया है कि भारत आजादी के 75 साल मना रहा है, राज्यों के लिए यह समय की जरूरत है कि वे चुस्त और आत्मनिर्भर हों और सहकारी संघवाद की भावना से ‘आत्मनिर्भर भारत’ की तरफ बढ़ें।

Related Articles

राज्यों के बीच में तालमेल का रास्ता खोलेगी यह बैठक !

नीति आयोग की 7वीं प्रशासनिक परिषद की बैठक केंद्र, राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के बीच सहयोग की दिशा में तालमेल का रास्ता खोलेगी। इस बैठक की तैयारियों के तहत ही जून 2022 में मुख्य सचिवों का राष्ट्रीय सम्मेलन हिमाचल प्रदेश के धर्मशाला में आयोजित किया गया था, जिसमें सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के मुख्य सचिवों के साथ ही केंद्र और राज्य सरकारों के वरिष्ठ अधिकारियों ने हिस्सा लिया था।

Niti Aayog Updates: PM Modi Chairs Crucial Meet to Discuss NEP, Crops &  Urban Governance With CMs of State; Nitish Kumar, KCR Skip Attendance

2020 में नहीं हो सकी थी बैठक !

नीति आयोग की संचालन परिषद की बैठक हर साल आयोजित की जाती है, लेकिन कोरोना महामारी के कारण 2020 में परिषद की बैठक नहीं बुलाई गई थी। पिछले साल 20 फरवरी को प्रधानमंत्री मोदी की अध्यक्षता में यह बैठक की गयी थी। संचालन परिषद नीति आयोग की शीर्ष संस्था होती है। जिसके सदस्य देश के सभी राज्यों के मुख्यमंत्री, केंद्र शासित प्रदेशों के उपराज्यपाल और कई केंद्रीय मंत्री होते हैं।

Regulatory Framework Needed For Promoting Digital Banks: NITI Aayog Report

CM KCR ने बैठक का किया बहिष्कार !

तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव ने शनिवार को पीएम को पत्र लिखकर कहा कि वह राज्यों के प्रति केंद्र के वर्तमान “भेदभावपूर्ण” रवैये के विरोध में निति आयोग की इस बैठक का बहिष्कार करेंगे। उन्होंने कहा, भारत एक मजबूत राष्ट्र के रूप में तभी विकसित हो सकता है जब राज्यों का विकास हो। मजबूत और आर्थिक रूप से जीवंत राज्य ही भारत को एक मजबूत देश बना सकते हैं। वहीं, नीति आयोग ने तेलंगाना के मुख्यमंत्री के गवर्निंग काउंसिल की बैठक का बहिष्कार करने के फैसले को ‘दुर्भाग्यपूर्ण’ बताया है।

KCR fine-tunes national party plans with Prashant Kishor, focuses on State  in-charges- The New Indian Express

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईटके लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं! आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं!

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button