मंकीपॉक्‍स संक्रमण : एडवाइजरी जारी कर सरकार एलर्ट मोड पर !

जारी एडवाइजरी में निर्देश दिया गया है कि बुखार और शरीर पर चकत्तों से संबंधित मरीजों की जानकारी सीएमओ कार्यालय से साझा की जाए

विदेशों में हाहाकार मचा चुका मंकीपॉक्‍स संक्रमण ( Virus ) अब भारत में तेज़ी से बढ़ रहा है। तो वहीँ भारत सरकार भी इस वायरस को लेकर सतर्क है और सभी राज्‍यों और अस्‍पतालों के लिए एडवाइजरी जारी कर चुकी है।

इसी क्रम में यूपी सरकार ने भी संक्रमण के संबंध में अस्पतालों और स्वास्थ्य अधिकारियों को मानक संचालन प्रक्रियाओं को सही तरीके से पालन करने के दिशा निर्दश जारी कर दिए है।

सभी अस्पतालों को सतर्क रहना चाहिए

सरकार के द्वारा एडवाइजरी में कहा गया कि अब तक मंकीपॉक्स का कोई मामला नहीं आया है | लेकिन सभी अस्पतालों को सतर्क रहना चाहिए। क्योंकि अगर अंतरराष्ट्रीय यात्रा वाले किसी मरीज में लक्षण दिखाई देते तो उसके लिए पहले से ही तैयारी पूरी होनी चाहिए।

जारी एडवाइजरी में निर्देश दिया

तो वहीं एएनआई की रिपोर्ट के अनुसार यूपी के मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने राज्य के उच्च स्वास्थ्य अधिकारियों और जिलाधिकारियों को सतर्क रहने के लिए एडवाइजरी जारी की है। जारी एडवाइजरी में निर्देश दिया गया है कि बुखार और शरीर पर चकत्तों से संबंधित मरीजों की जानकारी उनके कार्यालय से साझा की जाए।

लक्षण दिखाई दे, डॉक्‍टर से सलाह लें

लक्षण कि बात की जाए तो ऐसी किसी भी व्‍यक्ति के संपर्क में न आएं जिसमे बुखार, तीव्र सिरदर्द, लिम्फैडेनोपैथी (लिम्फ नोड्स की सूजन), पीठ दर्द, मायलगिया (मांसपेशियों में दर्द), और ऊर्जा की कमी, चिकनपॉक्स, खसरा, चेचक आदि जैसे लक्षण दिखाई दे। साथ ही उस व्‍यक्ति द्वारा उपयोग की गई कोई भी चीज का इस्‍तेमाल न करें और डॉक्‍टर से सलाह लें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button