Bhagwat-Ilyasi Meeting: मोहन भागवत ने डॉ इमाम उमर अहमद इलियासी से की मुलाकात, जाने किन मुद्दों पर की गयी चर्चा…

इस बैठक का मुख्यकारण दोनों समुदायों के बीच सांप्रदायिक सद्भाव को मजबूत बनाना है । चीफ इमाम इल्यिासी से मिलने के लिए संघ प्रमुख भागवत दिल्ली के कस्तूरबा गांधी मार्ग मस्जिद स्थित उनके कार्यालय पहुंचे।

गुरुवार को आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत और ऑल इंडिया इमाम डॉ इमाम उमर अहमद इलियासी के बीच  मुलाकात हुई। दोनों पक्षों ने सांप्रदायिक सद्भाव व समुदायों के बीच मतभेदों को दूर करने की पहल को आगे बढ़ाने के लिए एक योजना के विषय में चर्चा की वहीं इसके पहले मुसलमानों के एक संगठन जमीअत-उलेमा-ए-हिंद के नेता मौलाना अरशद मदनी ने भी 2019 में मोहन भागवत से मुलाकात की थी।

मिलने का मुख्यकारण

इस बैठक का मुख्यकारण दोनों समुदायों के बीच सांप्रदायिक सद्भाव को मजबूत बनाना है । चीफ इमाम इल्यिासी से मिलने के लिए संघ प्रमुख भागवत दिल्ली के कस्तूरबा गांधी मार्ग मस्जिद स्थित उनके कार्यालय पहुंचे। आरएसएस ने हाल ही मुसलमानों से संपर्क बढ़ाया है और भागवत ने समुदाय के नेताओं के साथ कई बैठकें की हैं। मिली जानकारियों के अनुसार हो सकता है भागवत आने वाले दिनों में कश्मीर के कुछ मुस्लिम नेताओं से भी मुलाकात कर सकते हैं।

अन्य लोग भी हुए बैठक में शामिल

आरएसएस के एक सूत्र के मुताबिक दोनों के बीच 75 मिनट की बातचीत की गयी महल भागवत और डॉ. इमाम उमर अहमद इल्यिासी के साथ साथ इस बैठक में अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के पूर्व कुलपति लेफ्टिनेंट जनरल (सेवानिवृत्त) जमीरुद्दीन शाह, पूर्व सांसद शाहिद सिद्दीकी, और परोपकारी सईद शेरवानी भी शामिल हुए। बैठक के दौरान हिंदुओं व मुसलमानों के बीच एकता को मजबूत करने और ‘मॉब लिंचिंग’ की घटनाओं समेत कई मुद्दों पर चर्चा की गयी साथ ही आपको बता दें बैठक का संचालन संघ के वरिष्ठ पदाधिकारी और भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के पूर्व संगठन सचिव राम लाल ने किया।

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईट के लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button