मोदी सरकार ने कांग्रेस नेता को भारत रत्न देने का किया ऐलान !

पूर्व प्रधान मंत्री और कांग्रेस नेता नरसिम्हा राव और चौधरी चरण सिंह और वैज्ञानिक एमएस स्वामीनाथन शामिल हैं

केंद्र सरकार ने आज तीन लोगों को भारत रत्न सम्मान देने की घोषणा की। इनमें पूर्व प्रधान मंत्री और कांग्रेस नेता नरसिम्हा राव और चौधरी चरण सिंह और वैज्ञानिक एमएस स्वामीनाथन शामिल हैं। इस बात की जानकारी खुद प्रधानमंत्री मोदी ने एक्स पर पोस्ट कर दी।

चौधरी चरण सिंह, स्वामीनाथन और नरसिम्हा राव को मिलेगा भारत रत्न, पीएम मोदी ने  की घोषणा

प्रति उनका समर्पण और लोकतंत्र

भारत रत्न पुरस्कार को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक्स पर पोस्ट करते हुए कहा, ‘यह हमारी सरकार का सौभाग्य है कि देश के पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह को भारत रत्न से सम्मानित किया जा रहा है। यह सम्मान देश के प्रति उनके अप्रतिम योगदान को समर्पित है। उन्होंने अपना पूरा जीवन किसानों के अधिकारों और कल्याण के लिए समर्पित कर दिया था। चाहे वह उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री के रूप में हों या देश के गृह मंत्री और विधायक के रूप में, उन्होंने हमेशा राष्ट्र निर्माण को गति दी। आपातकाल के ख़िलाफ़ भी वे डटे रहे। आपातकाल के दौरान अपने किसान भाइयों और बहनों के प्रति उनका समर्पण और लोकतंत्र के प्रति उनकी प्रतिबद्धता पूरे देश के लिए प्रेरणा है।

पी. वी नरसिम्हा राव के बारे में क्या कहा गया

पीएम मोदी ने कांग्रेस नेता और पूर्व प्रधानमंत्री नरसिम्हा राव को भारत रत्न पुरस्कार देने की घोषणा करते हुए कहा, ‘पूर्व प्रधानमंत्री श्री पीवी नरसिम्हा राव को भारत रत्न से सम्मानित किया जाएगा। उन्हें आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री, केंद्रीय मंत्री और सांसद तथा विधानसभा सदस्य के रूप में उनके काम के लिए कई वर्षों तक याद किया जाएगा। एक प्रतिष्ठित विद्वान और राजनीतिज्ञ, उन्होंने देश की सेवा की है। उनका दूरदर्शी नेतृत्व भारत को आर्थिक रूप से उन्नत बनाने और देश की समृद्धि और विकास के लिए एक ठोस नींव रखने में सहायक था। भारत के लिए, उन्होंने विश्व बाज़ार के दरवाजे खोल दिए, जिससे आर्थिक विकास के एक नए युग की शुरुआत हुई। इसके अलावा, भारत की विदेश नीति, भाषा और शिक्षा में उनका योगदान बहुत बड़ा है।

डॉ. स्वामीनाथन की जय

डॉ. एमएस स्वामीनाथन को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लिखा कि, ‘भारत सरकार डॉ. एमएस स्वामीनाथन को भारत रत्न से भी सम्मानित किया जा चुका है। उन्होंने हमारे देश में कृषि और किसानों के कल्याण में महत्वपूर्ण योगदान दिया है। उन्हें भारत रत्न से सम्मानित करना बेहद खुशी की बात है।’ उन्होंने चुनौतीपूर्ण समय के दौरान भारत को कृषि के मामले में आत्मनिर्भर बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई और भारतीय कृषि को आधुनिक बनाने के लिए उत्कृष्ट प्रयास किए।

 

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईटके लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button