Dengue in Lucknow: सिटी हॉस्पिटल के मैनेजर की डेंगू से मौत !

 राजधानी में डेंगू बेकाबू हो गया है। डेंगू की चपेट में आने के बाद गुरूवार को एक युवक की मौत हो गई। युवक का इलाज केजीएमयू के

 राजधानी में डेंगू बेकाबू हो गया है। डेंगू की चपेट में आने के बाद गुरूवार को एक युवक की मौत हो गई। युवक का इलाज केजीएमयू के ट्रॉमा सेंटर में चल रहा था। लखनऊ में अब तक डेंगू से पांच लोग जान गवां चुके हैं। वहीं डेंगू के 45 मरीज मिले हैं। हालांकि कोरोना नियंत्रण में है। मात्र दो लोगों में संक्रमण की पुष्टि की गई है।डालीगंज स्थित रामाधीन सिंह कॉलेज के पास रहने वाला रोहित कन्नौजिया (26) को बीते सप्ताह बुखार आया।

बुधवार को मरीज को ट्रॉमा सेंटर रेफर कर दिया गया।

एपी सेन रोड स्थित लखनऊ सिटी हॉस्पिटल में मैनेजर पद पर कार्यरत रोहित ने स्थानीय अस्पताल में दिखाया। इलाज के बाद फायदा नहीं हुआ। डॉक्टर की सलाह पर परिवारीजनों ने डेंगू की जांच कराई। कार्ड जांच में डेंगू पॉजिटिव आया। मरीज का प्लेटलेट्स काउंट करीब 20 हजार थी। परिवारजनों ने रोहित को निजी अस्पताल में भर्ती कराया। इलाज के बावजूद हालत बिगड़ती चली गई। बुधवार को मरीज को ट्रॉमा सेंटर रेफर कर दिया गया। प्लेटलेट्स काउंट पांच हजार पहुंच गया था। धीरे-धीरे अंगों ने काम करना बंद कर दिया। वेंटिलेटर सपोर्ट पर रखा गया। गुरुवार को इलाज के दौरान रोहित की मौत हो गईं। ट्रॉमा सेंटर के अधिकारियों ने बताया कि मरीज गंभीर अवस्था में लाया गया था। डॉक्टरों ने युवक को बचाने की कोशिश की। पर, कामयाबी नहीं मिली।

सात लोगों के घरों में डेंगू के मिले लार्वा

डेंगू ने 45 लोगों को चपेट में ले लिया है। आलमबाग में छह, इंदिरानगर, अलीगंज में पांच-पांच, टूडियागंज, ऐशबाग, सिलवर जुबली, रेडक्रास में चार-चार लोग डेंगू पॉजिटिव पाए गए हैं। बीकेटी, मलिहाबाद, इटौजा, काकोरी, माल में दो-दो डेंगेू की चपेट में आ गए हैं। लगभग 3495 घरों एवं आस-पास मच्छरजनित स्थितियों का सर्वेक्षण किया गया। सात लोगों के घरों में डेंगू के लार्वा मिले हैं। इनके भवन स्वामियों को नोटिस जारी की गई है। सीएमओ डॉ. मनोज अग्रवाल के मुताबिक अभी डेंगू मरीज की मृत्यु की सूचना नहीं मिली है। पता लगाने के निर्देश दिए गए हैं। डेथ ऑडिट कराया जाएगा। सभी डेंगू मरीजों के घर के आस-पास एंटीलार्वा का छिड़काव कराया जा रहा है। फागिंग के लिए नगर निगम से कहा गया है।

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईट के लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब (Facebook, Twitter, Instagram and YouTube) पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button