Emergency Alert: एक साथ बजने लगे लाखों फोन, क्यों आया इमरजेंसी अलर्ट?

शुक्रवार दोपहर 12 बजे देश के करोड़ों नागरिकों के फोन घनघना उठे। 15 सितंबर को जब वह अपने काम में व्यस्त थे तो कई नागरिकों के मोबाइल फोन की घंटी बजी।

शुक्रवार दोपहर 12 बजे देश के करोड़ों नागरिकों के फोन घनघना उठे। 15 सितंबर को जब वह अपने काम में व्यस्त थे तो कई नागरिकों के मोबाइल फोन की घंटी बजी। केंद्र सरकार ने मोबाइल फोन मालिकों को अलर्ट भेजा है। यह आपातकालीन अलर्ट आपके फोन पर भी आया होगा। तो मोबाइल ने जोर से बीप बजाई।

Alerts Archives - U.S. Embassy in Fiji, Kiribati, Nauru, Tonga, and Tuvalu

यह RING एक गंभीर फ़्लैश संदेश के कारण होती है। इस संदेश का  मतलब यह नहीं है कि कोई बड़ी प्राकृतिक आपदा आ गई है। इस बीच केंद्र सरकार फिलहाल नागरिकों को टेस्टिंग मैसेज भेज रही है। यह संदेश केंद्र सरकार के दूरसंचार विभाग के प्रसारण प्रणाली के माध्यम से भेजा गया है। इस फ्लैश मैसेज में साफ कहा गया है कि इस मैसेज को नजरअंदाज करें। नागरिकों से आग्रह है कि वे कुछ न करें।

यह एक परीक्षण संदेश है

ये मैसेज क्यों भेजा गया, इसकी जानकारी दूरसंचार विभाग ने दी है।तदनुसार, यह केवल एक परीक्षण संदेश है। इसे प्रसारण प्रणाली द्वारा भेजा जाता है। फिलहाल इस मैसेज की जांच की जा रही है। इस संदेश को भेजने के बाद भविष्य में भूकंप, बाढ़ या अन्य प्राकृतिक आपदा आने पर नागरिक सतर्क हो जाएंगे। इस संदेश के अनुसार, राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण, एनडीएमए ने पूरे भारत के लिए यह आपातकालीन संदेश भेजने की व्यवस्था की है।

Alert Vector Art PNG, Vector Alert Icon, Alert Icons, Alert Icon, Alert PNG  Image For Free Download

एंड्रॉइड यूजर्स को यह अलर्ट मैसेज सबसे पहले 15 सितंबर को दोपहर 12:15 बजे मिला था। 12 बजकर 45 मिनट पर ये अलर्ट तीन बार आया। कुछ लोगों के मोबाइल फोन पर ये मैसेज कई बार आया। कुछ नागरिकों को उनके मोबाइल फोन पर ऐसा कोई संदेश नहीं मिला है। उन्हें कोई अलर्ट नहीं मिला. यह अलर्ट फिलहाल कुछ एंड्रॉइड यूजर्स के मोबाइल पर दिख रहा है।

मोबाइल में करें ये सेटिंग

स्मार्टफ़ोन में आपातकालीन चेतावनी सुविधा डिफ़ॉल्ट रूप से चालू होती है। लेकिन अगर आपके मोबाइल पर आपातकालीन अलर्ट नहीं आता है तो आपको सेटिंग्स बदलनी होगी। स्मार्टफोन की सेटिंग्स में सेफ्टी एंड इमरजेंसी सेटिंग में जाकर इस फीचर को इनेबल करना होगा।

डरने या चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है

केंद्र सरकार की ओर से यह अलर्ट मैसेज केवल परीक्षण के लिए भेजा गया है। इस मैसेज को देखकर घबराने या चिंता करने की जरूरत नहीं है. तो यह मैसेज भविष्य में आपके लिए महत्वपूर्ण होगा। भविष्य में भूकंप, बाढ़ जैसी किसी भी प्राकृतिक आपदा का सामना करने के लिए यह अलर्ट महत्वपूर्ण होगा। दूरसंचार विभाग यह संदेश भेज रहा है।

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईट के लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें Facebook, Twitter, Instagram और Youtube पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button