सरकार ने किया ऐलान, 2025 तक सभी स्मार्टफोन में होंगे इसरो के NavIC !

केंद्रीय मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने इसरो के NavIC पर बड़ा अपडेट दिया, मालूम हो कि हाल ही में लॉन्च हुआ iPhone 15 'सेलर' पर चलेगा।

केंद्रीय मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने इसरो के NavIC पर बड़ा अपडेट दिया। मालूम हो कि हाल ही में लॉन्च हुआ iPhone 15 ‘सेलर’ पर चलेगा। इस दौरान केंद्रीय मंत्री ने दावा किया कि जल्द ही इसरो का यह नेविगेशन सिस्टम सभी स्मार्टफोन पर काम करेगा। इसके जीपीएस से भी अधिक सटीक होने का दावा किया गया है।

New Apple iPhone Series Latest to Have ISRO's NavIC. What This Means for  the Indian GPS | Explained - News18

Xiaomi और One Plus के कई मॉडल्स को सपोर्ट करता था।

Apple द्वारा नौ iPhone 15 मॉडल का अनावरण किए हुए कुछ दिन हो गए हैं। इसरो द्वारा विकसित NavIC को अब इस सीरीज के फोन पर चलाया जा सकता है। मालूम हो कि यह पहली बार है जब भारत के ‘सेलर’ को एप्पल फोन पर चलाया जा सकेगा। इससे पहले navIC Xiaomi और One Plus के कई मॉडल्स को सपोर्ट करता था। और अब यह एप्पल के लेटेस्ट वर्जन पर भी चलेगा।

Apple includes ISRO-made GPS for iPhone 15 series. Details here | Mint

iPhone 15 Pro और Pro Max मॉडल सेलर पर काम करेंगे।

जीपीएस का विकल्प खोजने के लिए इसरो द्वारा ‘नाविक’ लॉन्च किया गया था। मोदी सरकार इस व्यवस्था का विस्तार करने के लिए प्रतिबद्ध थी. इस संदर्भ में पहले भी एप्पल की चर्चा हुई थी। और इस बार पता चला है कि iPhone 15 को नेविगेटर के तौर पर इस्तेमाल किया जा सकता है। इस बीच, अभी तक यह साफ नहीं है कि सेलर का कौन सा फीचर आईफोन पर काम करेगा। मालूम हो कि सेलर iPhone 15 और iPhone 15 Plus पर काम नहीं करेगा. हालाँकि, iPhone 15 Pro और Pro Max मॉडल सेलर पर काम करेंगे।

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईट के लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें Facebook, Twitter, Instagram और Youtube पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button