इन पॉइंट्स को ध्यान में रखकर लिखी जाती है न्यूज़, आप भी जानिये !

किसी भी काम की बेहतर शुरुआत करने के लिए आपको 5 डब्ल्यू (W) यानी What, When, Why, Who, और Where और 1 एच (H) यानी How का ध्यान रखना होगा।

किसी भी काम की बेहतर शुरुआत करने के लिए आपको 5 डब्ल्यू (W) यानी What, When, Why, Who, और Where और 1 एच (H) यानी How का ध्यान रखना होगा। ऐसे में इस बात का ध्यान रखकर ही काम की शुरुआत करनी चाहिये तो आपकी आधी समस्यायें वैसे ही कम हो जायेंगी।

आपको बता दे कि ज़िंदगी जीना इतना आसान नहीं है, ज़िंदगी के हर मोड़ पर समस्याएं आती रहती हैं लेकिन खास बात तो ये है कि इस समस्याओं से हार न मानना ये आपके संघर्ष रुपी जीवन में अपने लक्ष्य को पाने के लिए जैसे उस पर जी जान लगा देते हैं , वैसे ही समस्याओं से निपटने के लिए आपका सबसे बड़ा लक्ष्य हार न मानना है।

किसी भी काम की शुरुआत के लिए जरूरत है, सही Planning

आपको जिंदगी में करने के लिए बहुत कुछ है, पर समय बहुत कम। क्योंकि जल्दबाजी में जो गलतियां कर बैठते हैं। इसलिए किसी भी काम की शुरुआत के लिए जरूरत है, अच्छी प्लानिंग (Good Planning) की। आपको सही प्लानिंग और नियमानुसार किया गया हर काम इंसान को उसकी मंजिल के करीब ला कर खड़ा करता है।

ऐसे में रास्ते में मुश्किलें कम परेशान करती हैं और आती भी हैं तो उनके समाधान के रास्ते निकल आते हैं, क्योंकि तैयारी पहले से ही की जाती है।

टाइम मैनेजमेंट की है मुख्य भूमिका

बताया गया है कि किसी भी काम को करने के लिए सबसे पहले टाइम मैनेजमेंट (Time Management) की भूमिका अति आवश्यक है।खास बात ये है कि सूरज समय पर ही निकलता है और मौसम भी समय से ही बदलते हैं। इस तरह किसी भी काम को पूरा करने के लिए एक निश्चित समय का होना अधिक महत्वपूर्ण माना जाता है।

इसके लिए प्लानिंग के अनुसार बड़े काम को छोटे-छोटे टुकड़ों में बांट देना चाहिए और उसे पूरा करने की कोशिश करनी चाहिए। आज का काम कल पर कभी मत टालिये। ऐसे में अच्छी शुरुआत भला कैसे होगी। उल्टे काम का ढेर जमा हो जाएगा और फिर उसमें गलतियां भी होने लगेंगी। कुछ और बातों का ध्यान रखना जरूरी है, जैसे काम के वक्त कोई बाधा न आये, आप एकाग्रचित होकर लक्ष्य की ओर आगे बढ़ें और साथ ही अपनी सेहत का भी ध्यान रखें। फिर देखिये, सफलता आपके कितने पास खड़ी होगी।

 

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईटके लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं।आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button